MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

लाडली योजना बनाएगी बच्चियों के बेहतर भविष्य, क्योंकि राज्य सरकार से मिलेगी 1 लाख रुपए तक की मदद

बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने लाडली योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत अब सरकार बेटियों की 12 वीं तक की पढ़ाई का खर्चा वहन करेगी. यह योजना बेटियों के सुन्दर भविष्य के लिए शुरू की गई है.

स्वाति राव
स्वाति राव

हमारे देश में बेटियों पर आज भी कई घरेलू अत्याचार होते हैं. जैसे की कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह,  तस्करी और घरेलू हिंसा आदि.  इस कारण उन्हें एक बेहतर और समृद्ध भविष्य नहीं मिल पाता है.

ऐसे में बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए, उनको अच्छी शिक्षा प्राप्त कराने के लिए और बाल विवाह को खत्म करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने बेटियों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की है.

इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने बेटियों के सुनहरे भविष्य के लिए लाडली योजना (Ladli Yojana) शुरू की है. इस योजना के तहत बेटियों को और उनके माता-पिता को आर्थिक मदद (Financial Help) दी जाती है. इस योजना द्वारा सरकार बच्चियों को 12वीं तक की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद पहुंचाती है. इसके साथ ही बच्ची के जन्म पर माता-पिता को 11,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. तो आइये इस योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हैं.  

कौन  उठा सकता है लाडली योजना का लाभ

बता दें कि लाडली योजना (Ladli Scheme Benefits) का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं, जिनकी बिटियों का जन्म दिल्ली के अस्पताल में हुआ हो. इस योजना के तहत बच्ची के जन्म पर 11,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. इसके अलावा अगर बेटी का जन्म  दिल्ली (Delhi) शहर में घर में हुआ, तो 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.

बेटियों के खाते में भेजी जाती है राशि (Amount Is Sent To Daughters Account)

यह राशि बच्ची के नामे से खोले गये खातों में भेजी जाती है. यह राशि जब बेटी 18 साल की हो जाती है, तब खुद से निकाल सकती है. इसके अलावा परिवार का कोई अन्य व्यक्ति इस पैसे को नहीं निकाल सकता है. इस योजना के जरिए बच्ची को सशक्त बनाया जा रहा है, साथ ही प्रदेश में भ्रूण हत्या (Female Foeticide) को रोकना चाहती है.

ये भी पढ़ें: घर में बेटी है तो खाते में आएंगे 15,000 रुपए, जानिए कैसे

लाडली योजना के तहत आर्थिक मदद

इस योजना के तहत बच्चियों की पढ़ाई के दौरान सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है.

  • कक्षा 1 एडमिशन -5000 रुपये

  • कक्षा 6 एडमिशन- 5000 रुपये

  • कक्षा 9 एडमिशन- 5000 रुपये

  • कक्षा 10 एडमिशन- 50,00 रुपये

  • कक्षा 12 एडमिशन- 5000 रुपये

English Summary: Government gives 1 lakh rupees for better future of girls, know what is this scheme Published on: 31 January 2022, 05:43 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News