MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

दो बेटियां होने पर मिलेंगे 20,000 रूपए, जानिए इस योजना की पूरी डिटेल

देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार तरह- तरह के प्रयास करती है, ताकि देश में हर नागरिक को बराबर का हक मिल सके. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार ने गरीब परिवार की लड़कियों (Poor Family Girls ) के हित में 26 जनवरी 2022 को एक खास योजना शुरू की है, जो कि मुख्यमंत्री नोनी सशक्तीकरण 2022 योजना (Chief Minister Noni Empowerment 2022 Scheme) नाम से जानी जा रही है. इसके तहत सरकार मजदूर वर्ग की लड़कियों को सहायता राशि प्रदान करेगी.

स्वाति राव
स्वाति राव
Chief Minister Noni Empowerment  Scheme
Chief Minister Noni Empowerment Scheme

देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार  तरह- तरह के प्रयास करती है, ताकि देश में हर नागरिक को बराबर का हक मिल सके. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार ने गरीब परिवार की लड़कियों (Poor Family Girls ) के हित में 26 जनवरी 2022 को एक खास योजना शुरू की है, जो कि मुख्यमंत्री नोनी सशक्तीकरण 2022 योजना (Chief Minister Noni Empowerment 2022 Scheme) नाम से जानी जा रही है. इसके तहत सरकार मजदूर वर्ग की लड़कियों को सहायता राशि प्रदान करेगी.

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तीकरण के तहत मिलेंगे 20,000 रूपए (Under Chief Minister Noni Empowerment, Rs 20,000 Will Be Available)

बता दें कि राज्य सरकार नोनी सशक्तीकरण योजना के तहत मजदूर परिवारों की पहली दो बेटियों को शिक्षा, रोजगार एवं विवाह के लिए सहायता राशि प्रदान करेगी. इस योजना के तहत बेटियों को 20, 000  रूपए की राशि प्रत्येक बेटी के बैंक खाते में भेजी जाएगी.

इस योजना से जुड़ी अहम जानकारी (Important Information Related To This Scheme)

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गयी नोनी सशक्तीकरण योजना के तहत आवेदन जल्द ही शुरू होने की सम्भावना जताई जा रही है. अभी इसकी आवेदन करने की तारीख तय नहीं है और अधिकारिक वेबसाइट जेनरेट नहीं की गयी है. इसके अलावा योजना से जुड़ी कुछ अहम बातें हैं, जिन्हें ध्यान में रखना जरुरी है.

इसे पढ़ें - PM Mudra Yojana: आत्मनिर्भर बनाने और खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार दे रही 10 लाख रुपये, अभी करें अप्लाई

बता दें कि आवेदक लड़की मूल रूप से छत्तीसगढ़ स्थायी निवासी होनी चाहिए. इसके साथ ही बीओसीडब्ल्यू बोर्ड में पंजीकृत मजदूर की बेटी होनी चाहिए, तो वहीं,  मजदूर परिवारों की पहली 2 बेटियां ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं.

ज़रूरी दस्तावेज (Required Documents)

सबसे पहले आवेदन करने वाली लड़की के पास आधार कार्ड होना चाहिए. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ बीओसीडब्ल्यू बोर्ड में पंजीकृत मजदूर की बेटी होने का प्रमाण होना चाहिए. बैंक पासबुक और मोबाइल नंबर की भी ज़रुरत पड़ेगी.

English Summary: chattisgarh noni sashaktikaran 2022: If you have two daughters, you will get 20 thousand rupees, know what is this scheme Published on: 28 January 2022, 05:12 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News