Government Scheme

खुशखबरी: Solar Pump के लिए मिलेगा 3.85 लाख रुपये का अनुदान, पढ़ें पूरी खबर

solar pump

किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से कई तरह की पहल की जा रही है. इसी क्रम प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana) के तहत हर खेत को पानी पहुंचाने के मकसद से उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के कप्तानगंज ब्लॉक का चयन किया गया है. यह जानकारी डीएम आशुतोष निरंजन ने दी है. खबरों के मुताबिक, उन्होंने बताया कि इस Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana के मानक 750 मिमी प्रतिवर्ष से अधिक वर्षा वाले ब्लॉकों में जिले का एक मात्र ब्लॉक कप्तानगंज का चयन किया गया है.

285 किसानों के खेतों में होगी फ्री में बोरिंग

उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत 385 निशुल्क बोरिंग का लक्ष्य प्राप्त हुआ है. इसमें से 285 निशुल्क बोरिंग सामान्य जाति व 100 अनुसूचित जाति/जनजाति के किसानों का लक्ष्य है. हालांकि इसमें महिला किसानों को वरीयता दी जाएगी. इसके अलावा 48 मध्यम गहरी बोरिंग का लक्ष्य भी प्राप्त हुआ है जिसमें से 40 सामान्य व 8 अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए होंगी.

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का उद्देश्य (Purpose of Prime Minister Agricultural Irrigation Scheme)

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, डीएम आशुतोष निरंजन ने बताया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना योजना का उद्देश्य 750 मिमी प्रतिवर्ष से अधिक वर्षा वाले ब्लॉकों में भू-जल से सिंचन क्षमता में वृद्धि करना है.

solar

बोरिंग के लिए 85 हजार रुपये दिया जाएगा अनुदान (85 thousand rupees will be given for boring)

इस योजना में लघु सीमांत कृषकों की बोरिंग का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए 75 हजार रुपये बोरिंग के लिए तथा दस हजार रुपये जल वितरण प्रणाली के लिए अनुदान दिया जाएगा. सामान्य श्रेणी के किसानों के नलकूपों का ऊर्जीकरण करने के लिए अधिकतम 68 हजार रुपये अनुदान दिया जाएगा.

सोलर पंप के लिए मिलेगा 3.85 लाख रुपये अनुदान (3.85 lakh rupees grant for solar pump)

उन्होंने बताया कि अनुसूचितजाति/जनजाति श्रेणी के किसानों के नलकूपों पर 5 एचपी के सौर ऊर्जा चालित पंप की स्थापना की जाएगी. इसके लिए अधिकतम 3.85 लाख रुपये अनुदान दिया जाएगा. इस प्रकार कुल 4.70 लाख रुपये का अनुदान अनुमन्य होगा.

फ्री में सोलर पंप कैसे मिलेगा? (How to get Solar Pump for Free?)

Solar pump यूपी नेडा से अथवा उनके ओर से पंजीकृत वेंडरों से लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि चयन में महिला किसानों को वरीयता दी जाएगी एवं ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर चयन किया जाएगा.

अधिक जानकारी के लिए http://upneda.org.in/Index-hi.aspx पर विजिट करें.



English Summary: Good news: Rs 3.85 lakh grant for Solar Pump, know the whole process

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in