Government Scheme

Double Benefit: अब किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना के 6 हजार रुपए के अलावा भी मिलेंगे 5 हजार रुपए सालाना

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

कृषि लागत व मूल्य आयोग (Commission for Agricultural Costs & Prices)  जिसे CACP के नाम से भी जाना जाता है, ने केंद्र सरकार से प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM-KISAN Samman Nidhi Yojana) के किसानों को 5 हजार रुपए देने की सिफारिश की है. आयोग ने कहा है कि जिसमें किसानों को  फर्टिलाइजर अनुदान  (Fertilizer Subsidy)  के तौर पर सालाना 5 हजार रुपए की नकद राशि प्रदान की जाए और 2 किश्तों (Installments) में किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर (DBT) किया जाए.

कब दिए जाएंगे ये पैसे

इस योजना के तहत किसानों को 2,500 रुपए खरीफ की फसल (Kharif Crop Season) और बाकि  2,500 रुपए  रबी की फसल (Rabi Crop Season) के सीजन में दिए जा सकते हैं.

केंद्र सरकार बंद कर देगी फर्टिलाइजर कंपनियों को सब्सिडी देना

कृषि उत्पादों (Farm Products) के कम से कम  समर्थन मूल्य (MSP) पर केंद्र सरकार को सलाह देने वाले आयोग की सिफारिश पर अगर स्वीकृति मिल गई तो किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना  (PMKSNY) के 6 हजार रुपए के अलावा 5 रुपए  की फर्टिलाइजर सब्सिडी भी सीधे बैंक खाते (Direct Bank Transfer) में मिलने लगेगी. जिसके बाद केंद्र सरकार (Central Government) कंपनियों को सस्ता फर्टिलाइजर (Fertilizer Companies) बेचने के लिए दी जाने वाले अनुदान यानी सब्सिडी (Subsidy) को खत्म कर सकती है. अगर ये सिफारिश केंद्र सरकार द्वारा मानी गई तो सालाना किसानों को 11 हजार रुपए की नकद राशि मिलेगी.जिससे किसानों की काफी हद तक आर्थिक सहायता हो सकेगी.



English Summary: Good News ! Now farmers will get 5 thousand rupees annually in addition to 6 thousand rupees under PM Samman Nidhi Yojana, read full news

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in