MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Madhya Pradesh Kisan Yojana: राज्य के हर किसान को सालाना मिलेंगे 22 हजार रुपए

Kisan Kalyan Yojana: मध्य प्रदेश सरकार गरीब कल्याण और किसानों के लिए कई योजना चला रही है, जिसके तहत राज्य के किसानों को सालाना 22 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी.

निशा थापा
निशा थापा
हर साल किसानों को मिलेंगे 22 हजार रुपए
हर साल किसानों को मिलेंगे 22 हजार रुपए

MP Scheme for Farmer: गरीब और किसान कल्याण के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसके माध्यम से किसानों के ऊपर आर्थिक बोझ कम किया जा रहा है, तो कुछ योजनाओं के माध्यम के गरीब तथा किसानों को तकनीक सहयोग प्रदान किया जा रहा है.

इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए और किसानों के हित में कार्य करने के लिए आए दिन कई योजना का शुभारंभ कर रही है, जिसमें कृषि इनपुट से लेकर पशुपालन, कृषि मशीनरी पर सब्सिडी तथा किसानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इन्ही योजनाओं के माध्यम से कम आय वर्ग और खेती किसानी करने वाले लोगों को सालाना 22 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है.  अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसै संभव है, बता दें कि ये कोई एकल योजना नहीं है, बल्कि अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से किसानों को इसका लाभ मिल रहा है.

22 हजार रुपए का समझिए पूरा गणित

मध्य प्रदेश में किसानों और गरीब तबके के लोगों को सालाना मिलने वाले 22 हजार रुपयों में मुख्यत: 3 योजनाएं शामिल हैं. जिसमें केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली सालाना 6 हजार रुपए की राशि, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत मिलने वाले 4,000 रुपये. इसके अलावा हाल ही में शुरु की गई लाडली बहना योजना, जिसके तहत गरीब तबके की महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपए की राशि दी जाएगी.

सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि योजनाएं

सालाना आर्थिक सहायता (रुपए)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

6,000

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

4,000

लाड़ली बहना योजना

12,000

यह भी पढ़ें: Ladli Behana Yojana: इस राज्य की सरकार महिलाओं के खाते में भेजेगी 1000 रुपए प्रति माह

लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना के तहत राज्य की गरीब तबके की बहनों और महिलाओं  को 1000 रुपए की मासिक राशि दी जाएगी. इस योजना में अर्जित राशि से बहनें और महिलाएं अपने भविष्य में उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगी. देखा जाए तो सालाना 12,000 रुपए की राशि महिलाओं के खाते में हस्तांतरित होगी. बता दें कि यह योजना अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यानि कि 8 मार्च 2023 से शुरू की जाएगी.

English Summary: Every farmer of the Madhya Pradesh will get 22 thousand rupees annually Published on: 05 February 2023, 11:34 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News