MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

ई-श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है और किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत, पढ़िए यहां पूरी जानकारी

श्रम कार्ड (e-Shram Card) से कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं, जैसे- किस्तों में आर्थिक लाभ, 2 लाख रुपए का बीमा कवर, घर बनाने के लिए आर्थिक मदद औऱ कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आदि. इस सबके बीच क्या आप जानते हैं कि ये कार्ड कौन बनवा सकता है और कौन नहीं? तो चलिए आज हम इस ई- श्रम कार्ड को बनवाने की पात्रता (eligibility) के बारे में बताते हैं.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Eligibility and documents required to get e-shram card
Eligibility and Documents Required to get e-Shram Card

श्रम कार्ड (e-Shram Card) की चर्चा बहुत हो रही है. इस कार्ड को लोग बड़ी संख्या में बनवा भी रहे हैं, क्योंकि कार्ड होल्डर्स को इस कार्ड से कई फायदे होते हैं. दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम योजना संचालित की जा रही है, जिसके तहत ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनता है.

इस कार्ड से कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं,  जैसे- किस्तों में आर्थिक लाभ, 2 लाख रुपए का बीमा कवर, घर बनाने के लिए आर्थिक मदद औऱ कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आदि. इस सबके बीच क्या आप जानते हैं कि ये कार्ड कौन बनवा सकता है और कौन नहीं? तो चलिए आज हम इस ई- श्रम कार्ड को बनवाने की पात्रता (eligibility) के बारे में बताते हैं.

कौन बनवा सकता है ई-श्रम?  (Who can make e-Shram?)

जिन लोगों की आयु 16 से 59 साल के बीच है, वो लोग ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ध्यान रहे कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग ही ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों तरीके से ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card)  बनवा सकते हैं.

इन लोगों का नहीं बनेगा ई-श्रम कार्ड (E-shram card will not be made for these people)

जो लोग पहले से किसी पेंशन या सरकारी योजना का लाभ उठा रहे हैं, वो लोग ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card)  लेने के पात्र नहीं होंगे. अगर ये लोग आवेदन भी करते हैं, तो यह रिजेक्ट हो जाएगा. इसके अलावा जो लोग टैक्स स्लैब में आते हैं या फिर इनकम टैक्स भरते हैं, वो ई-श्रम कार्ड नहीं बन सकते हैं. इसके अलावा जो लोग सीपीएस/ एनपीएस/ ईपीएफओ/ ईएसआईसी जैसी योजनाओं का लाभ लेते हैं, उन्हें ये कार्ड नहीं मिलेगा.

मुफ्त में करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन (You can register for free)

बता दें कि आधार कार्ड के साथ ई-श्रम पोर्टल (e-Shram Portal)  की योजना को भी आगे बढ़ाया जा रहा है. आप अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र, सीएससी और पोस्ट ऑफिस से ई-श्रम कार्ड के लिए मुफ्त में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: मजदूरों के लिए बड़े काम का ई-श्रम कार्ड, जानिए इसके फायदे और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

जरुरी दस्तावेज (Required Documents)

इसके लिए आपको आधार कार्ड, फोटो, मोबाइल नंबर और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी. इसके बाद सामाजिक सुरक्षा योजना या राज्य/केंद्र सरकार की किसी भी योजना का लाभ  सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा.

English Summary: Eligibility and documents required to get e-shram card Published on: 10 February 2022, 02:26 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News