MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Kisan Yojna के लिए आवेदन करते समय भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो हो सकती कार्रवाई, यहां जानें योजना से जुड़ा बड़ा नियम

PM Kisan Yojna: अगर आप अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य को पीएम किसान योजना का लाभ दिलाने के लिए उसका रजिस्ट्रेशन करवाने की सोच रहे हैं, तो भूलकर भी ऐसा करें. ऐसा करने से आपके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है.

बृजेश  चौहान
बृजेश चौहान
PM Kisan Yojna के लिए आवेदन करते समय भूलकर भी ये गलती न करें किसान.
PM Kisan Yojna के लिए आवेदन करते समय भूलकर भी ये गलती न करें किसान.

PM Kisan Yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त अब किसानों के खाते में आ चुकी है. लाभार्थी किसान अब अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इसी बीच कई किसानों के मन में यह सवाल भी आता रहता है की उनके परिवार के कितने सदस्यों को योजना का लाभ मिल सकता है. दरअसल, इस योजना की एक अहम शर्त ये है की योजना का लाभ सिर्फ परिवार का एक ही सदस्य ले सकता है.

ऐसे में अगर आप अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य को भी योजना का लाभ दिलाने के लिए उसका रजिस्ट्रेशन करवाने की सोच रहे हैं, तो भूलकर भी ऐसा करें. इस योजना का लाभ सिर्फ परिवार के एक ही सदस्य को मिल सकता है. अगर परिवार का कोई अन्य सदस्य योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करता है, तो उसका आवेदन खारिज हो जाएगा. इतना ही नहीं उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है.

पति-पत्नी में से किसी किसे मिलेगा योजना का लाभ?

अगर आप ऐसा सोच रहे हैं की इस योजना का लाभ सभी किसान उठा सकते हैं, तो ऐसा नहीं है. केंद्र सरकार ने यह योजना गरीब और सीमांत किसानों के लिए शुरु की है. इसलिए केंद्र सरकार ने कुछ शर्तें रखी हैं, और योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जो उन शर्तों को पूरा करते हैं. जैसे की प्रधानमंत्री किसान योजना की आवश्यक शर्तों के तहत, पति-पत्नी एक साथ रजिस्ट्रेशन करके योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. पति-पत्नी में से किसी एक को ही इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

योजना के मानदंडों को पूरा करना जरूरी

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक ऐसी योजना है जो उन किसानों के लिए है जो पीएम किसान योजना की पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और pmkisan.gov.in पर भी पंजीकृत हैं. उन किसानों को योजना की राशि नहीं मिलेगी जिन्होंने किसान पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कराया है. अगर आप भी सीमित किसान श्रेणी में आते हैं और सम्मान निधि योजना का लाभार्थी बनना चाहते हैं, तो आप अपना पंजीकरण बड़े आराम से घर बैठे कर सकते हैं.

नए लाभुक ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

  • इसके बाद होमपेज पर जाकर लॉगिन करें. लॉगिन करने के लिए आवेदन को अपना फोन नंबर भरना होगा.

  • लॉगिन करते ही एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवार को अपनी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी.

  • ऐसे करने के बाद उम्मीदवार जनरेट OTP पर क्लिक करें.

  • इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर एक OTP आएगा, जिसे उम्मीदवार को खली बॉक्स में भरना होगा.

  • OTP डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाएग.

  • याद रहे फॉर्म सबमिट करने के बाद उनका प्रिंट आउट निकलान न भूलें.

English Summary: Do not make this mistake even by mistake while applying for PM Kisan Yojana otherwise action can be taken How to apply for PM Kisan Yojna Published on: 14 December 2023, 02:22 IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News