1. सरकारी योजनाएं

मात्र 7 रुपये रोजाना जमा कर प्राप्त करें 5,000 रुपये मासिक पेंशन

ऐसा कौन है जो नहीं चाहता कि रिटायरमेंट के बाद हर महीने पेंशन मिले. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों की सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार एक योजना लेकर आई है. इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना (APY) है जो असंगठित क्षेत्र के व्यक्तियों के लिए आकर्षक स्कीम साबित हो सकती है. इस योजना का संचालन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA)  द्वारा किया जाता है। इस योजना का लाभार्थी हर माह 1,000 से 5,000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकता है. यह केवल 18 साल से 40 साल के लोगों के लिए है.

योजना का प्रीमियम इस बात पर निर्भर करता है कि रिटायरमेंट के बाद लाभार्थी को कितनी पेंशन चाहिए और योजना में जुड़ते वक्त उम्र क्या है. लाभार्थी प्रीमियम मासिक, तिमाही या छमाही जमा कर सकता है.

उदाहरण के लिए यदि लाभार्थी 18 साल की उम्र से इस योजना में जुड़ता है और 60 साल की उम्र में 1,000 रुपये मासिक पेंशन चाहता है तो उसे हर माह अपने अटल पेंशन योजना के एकाउंट में 42 रुपये जमा करना पड़ेगा। वहीं 5,000 रुपये मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए 210 रुपये मासिक जमा करना पड़ेगा। यदि लाभार्थी 40 की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो उसे 1000 रुपये पेंशन के लिए 291 रुपये और 5 हजार की मासिक पेंशन के लिए 1,454 रुपये मासिक जमा करना होगा. इसका सीधा मतलब है कि लाभार्थी जितनी उम्र में इस योजना से जुड़ेगा उसका प्रीमियम उतना ही बड़ा होगा। इस दौरान सब्सक्राइबर की मौत होने पर नॉमिनी 8.5 लाख रुपये एक साथ ले सकता है अथवा पेंशन ले सकता है.

कैसे करें  आवेदन

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बैंक खाते की पासबुक ,आधार कार्ड और पैनकार्ड की एक छायाप्रति लेकर बैक में जाएं. अटल पेंशन योजना का फार्म भरने के बाद जरूरी दस्तावेज संलग्न करके बैंक में जमा कर दें. यदि आपके पास नेटबैंकिंग है तो आप यह काम अपने मोबाइल और सिस्टम से भी कर सकते हैं.

English Summary: biz atal pension yojana of modi is very attractive scheme to get fixed monthly pension by investing nominal amount

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News