MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

पक्षियों की सुरक्षा के लिए सरकारी खर्च से पक्षीघरों का होगा निर्माण, पढ़ें पूरी खबर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी 43.50 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी. जल्दी ही प्रदेश में पक्षियों की सुरक्षा को लेकर कार्य शुरू होगा.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
पक्षी घरों का होगा निर्माण
पक्षी घरों का होगा निर्माण

राजस्थान सरकार की तरफ से राज्य के पक्षियों के लिए एक अहम कदम उठाया गया है. दरअसल, सरकार जल्द ही प्रदेश में पक्षियों की सुरक्षा के लिए घरों को बनाने वाली है.

अगर आप पक्षी प्रेमी हैं, लेकिन उन्हें रखने में आपको परेशानी होती हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है. हाल-फिलहाल में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 43.50 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी. ताकि प्रदेश के लगभग सभी जिलों में 50 पक्षी घरों का निर्माण सफलता पूर्वक किया जा सके. इस संदर्भ में सरकार के द्वारा एक ट्वीट भी जारी किया गया है, ताकि इसे जुड़ी सही जानकारी लोगों तक पहुंच सके.

इन स्थानों पर बनेंगे घर

राज्य सरकार के द्वारा प्रदेश में पक्षी घर विभिन्न स्थानों पर बनेंगे. 33 लव कुश वाटिका में और बाकी शेष 17 अन्य जिलों के पक्षी क्षेत्रों वाले स्थानों पर बनाए जाएंगे.

इसके लिए सरकार की तरफ से हर एक पक्षी के लिए 87 लाख रुपये खर्च किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. बताया जा रहा है कि यह सभी पक्षी घर उदयपुर के गुलाब बाग में बने पक्षी घर के तर्ज के आधार पर ही बनेंगे.

राज्य में बढ़ेंगे विदेशी पक्षी

मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार की इसी योजना के तहत ही राज्य में विदेशी पक्षियों को भी लाया जाएगा. इसके लिए सरकार 1-1 लाख रुपए से पक्षी घरों में कोकटियल (ऑस्ट्रेलियाई बर्ड), लव बर्ड तोता, बजरिगर (बुग्गी तोता), गिनी फाउल (चकोर मुर्गा) आदि पक्षी भी पेट शॉप्स से खरीदेंगे.

ये बी पढ़ें: रोजगार मेले में मिलेगी 70,000 युवाओं को जॉब, अगर आप भी चाहते हैं नौकरी तो ऐसे करें अप्लाई

राजस्थान का राज्य पक्षी

राजस्थान में अभी तक 400 प्रकार के पक्षी देखें गए हैं. लेकिन वहीं सर्वे से पता चला है कि राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में 300 से भी कहीं अधिक प्रजातियां पाई गई हैं. बता दें कि राजस्थान का राज्य पक्षी ग्रेट इंडियन बस्टर्ड है.

अगर आप इस पक्षी को देखते हैं, तो यह आपको शुतुरमुर्ग जैसा दिखाई देगा. वैसे यह पक्षी क्षैतिज शरीर और लंबे नंगे पैरों वाला एक बेहतरीन पक्षी है.

English Summary: Birdhouses will be constructed with government expenditure for the protection of birds Published on: 15 July 2023, 05:36 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News