MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Bihan yojna 2023: इस योजना ने महिलाओं को दिया रोजगार, आज लाखों में हो रही कमाई

भारत सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय समय पर महिलाओं के हित में योजनाएं चलाई जाती रही है. ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारें में हम बात करेंगे जिसे छत्तीसगढ़ में बिहान योजना के नाम से जाना जाता है. और कैसे ग्रामीण महिलाओं ने आत्मनिर्भर बनकर की लाखों की कमाई.

वर्तिका चंद्रा
वर्तिका चंद्रा
bihan yojna 2023 makes of women lakhpati
bihan yojna 2023 makes of women lakhpati

‘Bihan’ Yojana Livelihood Mission: सालों से महिलाओं की भूमिका घरों के कामों में रही है. इसके अलावा बाहरी क्षेत्रों में भी उनकी बहुत ही बड़ी भूमिका रही है. महिलाएं किसी भी क्षेत्र में हो उनका योगदान बहुत ही अहम रहा है. माना जाता है कि किसी समाज को विकसित करने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाना जरुरी हैं. वहीं केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार महिलाओं के हित के लिए नई-नई योजनाएं बनाती रहती हैं. हाल ही में पीएम मोदी ने  राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत “लखपति दीदी योजना” का शुभारंभ किया था. 15 अगस्त 2023 को दिल्ली के लाल किले पर अपने भाषण में ऐलान किया था कि उन्होंने देश में 2 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का सपना है. आपकों बता दें कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की राज्य सरकार पहले से ही ग्रामीण आजीविका मिशन ‘‘बिहान’’ को चला रही है. विशेष कर  महिलाओं और युवतियों के लिए ‘‘बिहान’’ योजना को चलाया जा रहा है,  इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को स्वंय सहायता समूह से जोड़ा जाएं और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सकें. इसके अलावा उन्हें स्वरोजगार के लिए जागरुक किया जा सकें.

लखपति दीदी योजना का उद्देश्य (Lakhpati Didi Yojana)

यह एक स्किल डेवलप ट्रेनिंग कार्यक्रम है जिसमें निर्धन महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा. ताकि वे अपने परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकें और खुशी से अपना जीवन बीता सकें. इसके अलावा वह स्वंय का लघु उद्योग खोल सकें.

इस योजना के तहत महिलाओं और युवतियों को स्वयं सहायता समूह से जोड़ा जाएगा.

भारत की केंद्र सरकार ने भी लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) के तहत लगभग 2 करोड़ महिलाओं को ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है.

इस योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं को प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.

इसके अलावा ड्रोन को चलाना और मरम्मत का प्रशिक्षण देने का काम किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- महिलाओं के लिए शुरू हुई लखपति दीदी योजना, 2025 तक लाखों महिलाओं को मिलेगा लाभ

छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh government)  

‘बिहान’ योजना को राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार देने के उद्देश्य से बनाया गया है. इसी क्रम में छत्तीसगढ़ के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ‘‘बिहान’’ की शुरुआत की.

‘बिहान’ योजना का उद्देशय

छत्तीसगढ़ राज्य में इस योजना को पहले से चलाया जा रहा है. इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करके सलाना 1 लाख रुपये के पार ले जाना है.

ग्रामीण इलाकों में विकास व रोजगार के लिए जरुरी इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्‍ध कराना है.

राज्य के हर निर्धन परिवार से कम से कम एक महिला को ‘बिहान’ योजना के तहत स्वंय सहायता समूह में जोड़ना है.

स्वयं सहायता समूहों की ग्रामीण महिलाओं को सामाजिक संगठन और सामुदायिक संस्थाओं का गठन करके उनका मार्गदर्शन करना है.

इस योजना के अंर्तगत समूहों का संघ बनाकर महिलाओं को रोजगार संभव कराना है.

इसके अलावा ‘बिहान’ बाजार जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से उत्पादन और बिक्री के लिए जगह प्रदान कराना है.

छत्तीसगढ़ में अबतक

छत्तीसगढ़ की ‘बिहान’ योजना महिलाओं के लिए लाभकारी साबित हुई है. इस योजना से ही महिलाओं में आत्मनिर्भरता पैदा हुई है. इस योजना से संबंधित महिलाएं लाखों की आमदनी पा रही है. इससे उन्होंने अपने घर की आर्थिक स्थिति में सुधार किया है. इस योजना के तहत कुछ महिलाओं ने बत्तख पालन या मछली पालन करके लाखों की कमाई की है.  पापड़ निर्माण,  बोरी सिलाई,  मसाला निर्माण व अन्य काम करके महिलाएं अब अच्छी कमाई कर रही हैं.

‘बिहान’ योजना छत्तीसगढ़ राज्‍य (National Rural Livelihood Mission) के तहत चलाई गई है. इस योजना के मुताबिक राज्‍य के ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाओं को स्‍वयं सहायता समूह बना कर रोजगार के लिये प्रेरित किया जाता है. इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्त किया हुआ है. जो ग्रामीण महिलाओं के समूह गठन में सहायता व मार्गदर्शन करते हैं.

'बिहान' योजना के अंर्तगत विभिन्न रोजगार

कृषि सखी
पशु सखी
महिला किसान क्रेडिट कार्ड
बैंक सखी
बकरी पालन

मधुमक्‍खी पालन

न्‍यूट्री गार्डन प्रमोशन

बैंक मित्र

'बिहान' योजना में क्या होता है

'बिहान' योजना के अंतर्गत ग्रामीण महिलाओं के द्वारा विभिन्‍न प्रकार के स्‍वयं सहायता समूह बनाये जाते हैं. इन समूहों में NRLM के अधिकारी व कर्मचारी कैंप लगा कर प्रशिक्षण देते हैं.

शिविर में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम हर जिले में किए जाते हैं. इन शिविरों में महिलाओं को 14 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाता है.

शिविर में स्वयं सहायता समूहों की उन महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है जो सक्रिय होती है.

प्रशिक्षण कार्यक्रम में साप्ताहिक बैठक, टीकाकरण, उधार-वापसी, खुले में शौच मुक्त परिवार, नशामुक्त परिवार, सुपोषित परिवार जैसी संबंधित जानकारी दी जाती है.

English Summary: bihan yojna 2023 makes of women lakhpati Published on: 27 August 2023, 06:24 IST

Like this article?

Hey! I am वर्तिका चंद्रा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News