MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

मध्य प्रदेश सरकार ने शुरु की लाडली बहना योजना, महिलाओं को मिलेगी आर्थिक मदद

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं की आर्थिक मदद के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की है.

रवींद्र यादव
रवींद्र यादव
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की है. अब तक इस योजना में एक करोड़ से ज्यादा महीलाओं ने पंजीकरण कराया है. इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की महिलाओं को आर्थिक मदद प्रदान करेगी. आपको बता दें कि इसी साल के अंत में राज्य में चुनाव होने वाले हैं, जिसको देखते हुए सरकार राज्य के हर तबके तक पहुंचना चाह रही है.

पंजीकरण की तिथि

लाडली योजना के लिए आवेदन की तिथि 30 अप्रैल तक रखी गई है. सरकार ने आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने पर इसमें दी गई गलत जानकारियों का निराकरण 15 से 30 मई तक करेगी. इससे जुड़ी सभी जानकारियां पोर्टल पर 31 मई तक अपलोड हो जाएंगी.

क्या हैं शर्ते

इस योजना के लिए पंजीकरण सिर्फ 23 से 60 वर्ष तक की महिलाएं ही कर सकती हैं. ऐसा परिवार, जहां कोई भी आयकर दाता न हो और परिवार के पास 5 एकड़ से कम जमीन हो तथा घर में फोर व्हीलर वाहन न हो, उन्हीं लोगों को इस योजना का पात्र माना जाएगा.

ये भी पढ़ें: कृषि क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र योजना: किसानों और युवाओं के लिए शानदार मौका, ऐसे करें आवेदन और उठाएं लाभ

कितनी मिलेगी धनराशि

पंजीकरण के पश्चात सरकार इसमें शामिल सभी आवेदकों के बारे में जांच और पड़ताल करेगी. इसकी सूची बनने के बाद 10 जून से हर महिला के खाते में 1000 रुपए आना शुरू हो जाएंगे.

जरुरी दस्तावेज

इस योजना में पंजीकरण के लिए आधार कार्ड की कॉपी, पासबुक की फोटोकॉपी, मोबाइल नंबर और एक फोटो की आवश्यकता होगी. आप इसके लिए आवेदन खुद सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने आस-पास के कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर पंजीकरण करा सकते हैं.

अब तक हुए 1 करोड़ पंजीकरण

इस योजना को लेकर राज्य की महिलाओं में काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है. सरकारी आकड़ों के अनुसार, इस योजना में 25 मार्च से पंजीकरण शुरु किया है और अब तक कुल एक करोड़ 52 हजार से ज्यादा महिलाओं ने इस पर अपना पंजीकरण कराया है. इसमें भोपाल से कुल 10 लाख 75 हजार 918, चम्बल से 5 लाख 80 हजार 58, ग्वालियर से 9 लाख 9 हजार 22, नर्मदापुरम से 4 लाख 36 हजार, इंदौर से 16 लाख 60 हजार 587 और उज्जैन से 12 लाख 71 हजार 426 महिलाओं ने अपना पंजीकरण करवाया है.

 

 

 

 

English Summary: Madhya pradesh governemnt has started ladli behna scheme for states women Published on: 19 April 2023, 06:20 IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News