Government Scheme

किसानों के लिए बड़ी खबर! PM-Kisan स्कीम के साथ अब किसानों को मिलेंगे लाखों रुपये के 3 फायदे

पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति की वजह से लोग घरों में कैद रहने को मजबूर है तो वहीं पुलिस, डॉक्टर अपनी जान जोखिम में डाल कर लोगों को सुरक्षित करने में झुटे हुए है. ऐसे में एक इंसान ऐसा भी है जो कोरोना वायरस के खतरे से ज्यादा अपनी फसलों को लेकर परेशान है वो है हमारे देश का अन्नदाता, हमारा किसान. ऐसे में किसानों की समस्याओं को देखते हुए सरकार किसानों के हितों के लिए कई तरह के कदम उठा रही है. कई नई योजनाओं पर भी कम कर रही है. इसके साथ ही अब सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (PMKSNY) के साथ किसानों को कई और फायदे देने की कवायद भी शुरू कर दी है. दरअसल सरकार ने पीएम किसान के लाभार्थियों किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाने के लिए कई विशेष अभियान भी शुरू किए हैं. इस कार्ड के द्वारा किसान आसानी से 3 लाख रुपए तक का कर्ज अपनी फसल के लिए ले सकता है.

किसानों को ये कर्ज 7 फ़ीसद की दर से मिलेगा. इस कर्ज को समय पर जमा करने पर 3 फीसद तक ब्याज पर छूट दी जाएगी.  इसका यह फायदा होगा कि किसानों को केवल 4 फ़ीसद की दर से ब्याज चुकाना होगा.  इसके लिए एक अभियान 10 फरवरी, 2020 को शुरू किया गया जोकि 15 दिनों तक चलाया गया था. इस किसान क्रेडिट कार्ड के संबंध में निर्देश सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों और सभी बैंकों के प्रबंध निदेशकों और नाबार्ड के चेयरमैन को जारी किए जा चुके हैं जिनमें केसीसी (KCC)  के अंतर्गत पीएम-किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को कवर करने के लिए अपनाई जाने वाली सारी प्रक्रिया का विस्तृत विवरण दिया गया है.

सरकार द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों और बैंकों को पीएम-किसान के उन सभी लाभार्थियों की एक सूची तैयार करने को कहा है. जिनके पास अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है.

  • मिलेगी 6000 रुपये की सालाना राशि.

  • मिलेगी 6000 रुपये की सालाना राशि.

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के लाभार्थी आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं.

  • इसके साथ ही किसान आसानी से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) का भी लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत केवल 12 और 330 रुपये में 2 लाख रुपये का एक्सीडेंट और जीवन बीमा लिया जा सकता हैं.



English Summary: Big news for farmers! With the PM-Kisan scheme, farmers will now get 3 benefits of millions of rupees

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in