MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

10,000 रुपए की मसिक पेंशन के लिए यहां करें निवेश, पढ़िए इसकी पूरी डिटेल व अन्य फायदे

बुढ़ापे को कैसे आसान बनाया जाए, इसको लेकर सरकार अलग-अलग रणनीतियां बनाती रहती है. इसी क्रम में सरकार ने रिटायरमेंट के बाद आपको आर्थिक समस्याओं का सामना ना करना पड़े, इसको लेकर अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) की शुरुआत की है.

प्राची वत्स
प्राची वत्स

बुढ़ापे को कैसे आसान बनाया जाए, इसको लेकर सरकार अलग-अलग रणनीतियां बनाती रहती है. इसी क्रम में सरकार ने रिटायरमेंट के बाद आपको आर्थिक समस्याओं का सामना ना करना पड़े, इसको लेकर अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) की शुरुआत की है.

आज इस लेख में हम अटल पेंशन योजना से जुड़ी मुख्य बिन्दुओं पर चर्चा करेंगे जैसे:

  • अटल पेंशन योजना क्या है?

  • अटल पेंशन योजना में कितनी राशि दी जाती है?

  • एपीवाई योजना से किसे लाभ होता है?

  • अटल पेंशन योजना कौन ले सकता है?

अटल पेंशन योजना क्या है? (What is Atal Pension Yojana?)

आर्थिक अनिश्चितता के दौर में ज्यादातर लोग रिटायरमेंट के बाद अपने आने वाले कल की प्लानिंग बहुत पहले से करते रहते हैं. चाहे फिर वो प्राइवेट नौकरी वाले हों या फिर छोटे बिजनेस वाले, बुढ़ापे के खर्चे को लेकर सभी चिंतित रहते हैं. अगर आप भी इसी दुविधा में हैं, तो हमारे पास आपके लिए बेहतर विकल्प है. आपको बता दें कि सरकार रिटायरमेंट के बाद आम नागरिकों को अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) की सुविधा दे रही है. इस योजना के तहत सभी बैंक खाताधारकों के लिए खुली है. यानि आप किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवाकर इसका लाभ उठा सकते हैं. इस योजना का लाभ 18-40 वर्ष की आयु वाले भारत के किसी भी नागरिक के लिए उपलब्ध है. योजना के तहत ग्राहकों को रुपये की निश्चित न्यूनतम पेंशन मिलेगी.

अटल पेंशन योजना में कितनी राशि दी जाती है? (How much amount is given in Atal Pension Yojana?)

कम निवेश में पेंशन की गारंटी के लिए यह योजना (Atal Pension Yojna) काफी बेहतर विकल्प है. अटल पेंशन योजना के तहत सरकार 60 साल के बाद 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है. यानि सालाना आपको सलाना 60,000 रुपये पेंशन के रूप में मिलेगी. इतना ही नहीं, अगर पति-पत्नी दोनों निवेश कर रहे हैं, तो दोनों को पेंशन मिलने की संभावना है. यानि अगर आप 10 हजार रुपये निवेश करते हैं, तो सालना 1,20,000 रुपये और मासिक 10,000 रुपये पेंशन मिलेगी. सरकार की इस स्कीम में 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति आवेदन कर सकता है.

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) योजना से किसे लाभ होता है? (Who benefits from the Atal Pension Yojana (APY) scheme?)

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) का मुख्य मकसद हर श्रेणी के लोगों को पेंशन के दायरे में लाना है. हालांकि, पेंशन निधि विनियामक (regulatory) व विकास प्राधिकरण (development authority) (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अधिकतम उम्र बढ़ाने की सिफारिश की हुई है.

पेंशन कितनी उम्र में मिलती है? (At what age do you get a pension?)

मौजूदा नियमों के अनुसार, अगर आप 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन के लिए खुद को जोड़ते हैं, तो आपको हर महीने 210 का प्रीमियम राशि देना होगा. अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं, तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे. महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं, तो मासिक 42 रुपये देने होंगे.

योजना से जुड़ी अन्य बातें (Other things related to the scheme)

अक्सर सरकारी योजना को लेकर लोगों के अन्दर कई तरह की दुविधा रहती है. इसका मुख्य कारण सही जानकारी का अभाव है. तो ऐसे में हम आप योजना से जुड़ी सभी मुख्य जानकारी के साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां बताने जा रहे हैं.

  • योजना के अन्तर्गत आप पेमेंट के लिए 3 तरह का प्लान चुन सकते हैं, मंथली निवेश (Monthly Investment), तिमाही निवेश (3 month investment) या छमाही निवेश (6 month investment).

  • इनकम टैक्सके सेक्शन 80CCD के तहत इसमें टैक्स छूट का फायदा मिलता है.

  • एक सदस्य के नाम से सिर्फ 1 ही अकाउंट खुलेगा.

  • अगर 60 साल के पहले या बाद में सदस्य की मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि पत्नी को मिलेगी.

  • अगर पति और पत्नी दोनों की मौत हो जाती है, तो सरकार नॉमिनी को पेंशन देगी, जो आपके द्वारा चयन किया गया होगा.

English Summary: Atal Pension Yojna, Make your tomorrow more secure, you will get 10000 pension every month Published on: 21 March 2022, 04:38 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News