PM Kisan Samman Nidhi Yojana के खाताधारकों को साल में मिलेंगे 42,000 रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Farmer

जिन किसानों ने मोदी सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अपना खाता खुलवा रखा है, उनके पास इस बात की जानकारी होना ज़रूरी है कि वह इस योजना के जरिए सालाना कम से कम 36 हजार रुपए का लाभ उठा सकते हैं. किसानों को इस योजना के तहत खाता खुलवाने के कई फायदे हैं. आइए बताते हैं कि लघु और सीमांत किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) किस तरह ज्यादा फायदेमंद साबित हो रही है.

पीएम किसान मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन (Registration in PM Kisan Mandhan Yojana)

पीएम किसान योजना के तहत खाता खुलवाने के साथ ही खुद-ब-खुद पीएम किसान मानधन योजना (PM Kissan Mandhan Yojana) में भी रजिस्ट्रेशन हो जाता है. इस योजना के तहत साल में 2 हजार रुपए की 3 किस्त में आर्थिक मदद दी जाती है. इसके साथ ही पेंशन के रूप में हर महीने 3 हजार रुपए दिए जाते हैं. इस तरह साल में पेंशन के रूप में कम से कम 36 हजार रुपए का लाभ होता है. आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर इसकी अधिक जानकारी ले सकते हैं. आइए आपको इस योजना की कुछ खास बातें बताते हैं.

kisan

क्या है पीएम किसान मानधन योजना? (What is PM Kisan Mandhan Yojana?)

इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को मासिक पेंशन दी जाती है. बता दें कि 60 साल तक की उम्र के बाद किसान को हर महीने 3 हजार रुपए यानी 36 हजार रुपए सालाना पेंशन दी जाती है. अगर किसान का पीएम किसान योजना में खाता नहीं है, तो आपको इस पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए अपनी उम्र के हिसाब से (18 साल-40 साल) योगदान देना होता है. अगर पीएम किसान योजना में खाता है, तो इसके तहत मिलने वाली किस्त में से ही हर महीने के हिसाब से साल भर का अंशदान जमा कराने का विकल्प दिया गया है.

ये है बेहतर विकल्प

किसानों को पीएम किसान योजना में 3 किस्त में 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. मगर पेंशन योजना में हर महीने 55 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपए का योगदान देना होता है. इस तरह साल में अधिकतम योगदान 2400 रुपए और कम से कम योगदान 660 रुपए का होता है. अब 6 हजार रुपए में से अधिकतम योगदान 2400 रुपए को घटा लीजिए, तो पीएम किसान योजना के खाते में 3600 रुपए शेष रह जाएंगे. जब आपकी उम्र 60 से पार हो जाएगा, तो हर महीने 3 हजार रुपए की पेंशन का लाभ दिया जाएगा. इसके अलावा साल में 2 हजार की 3 किस्त भी आती रहेगी. इस तरह आपको 60 साल की उम्र के बाद साल में कुल 42 हजार रुपए का लाभ होगा.

दस्तावेजों का नहीं है झंझट

अगर किसान पीएम किसान योजना का लाभ ले रहा है, तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए किसी तरह का कोई दस्तावेज जमा नहीं करना होगा. बता दें कि पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करते समय आपके सारे जरूरी दस्तावेज सरकार के पास जमा हो जाते हैं. इसमें आपको केवल पेंशन का विकल्प चुनना है.

English Summary: Account holders of PM Kisan Samman Nidhi Yojana will get Rs. 42,000 per year without spending money

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News