MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

सब्जी एवं फूल की खेती पर मिल रहा 90 प्रतिशत अनुदान, किसानों को होगा बड़ा मुनाफा

किसानों के लिए यह लेख बहुत खास है, क्योंकि अब किसानों को सब्जी और फल की खेती से अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा. दरअसल, किसानों के हित के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (National Agriculture Development Scheme) के तहत सब्सिडी दी जा रही है.

स्वाति राव
स्वाति राव
90 Percent Subsidy On Vegetable Farming
90 Percent Subsidy On Vegetable Farming

उत्तर प्रदेश राज्य के आजमगढ़ किसानों के लिए यह लेख बहुत खास है. अब राज्य के किसानों को सब्जी और फल की खेती से अच्छा मुनाफ प्राप्त होगा. जी हाँ यह निर्णय किसानों के हित के लिए राज्य के राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (National Agriculture Development Scheme) के तहत सरकार द्वारा लिया गया है. 

दरअसल, मौसम की अनियमितता एवं प्राकृतिक आपदा की वजह से किसानों को अपनी फसल से भारी नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसे में किसानों को उनकी फसल से हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार किसानों को फल और सब्जी की खेती (Fruit And Vegetable Farming) करने के लिए अनुदान सहायता राशि प्रदान कर रही है. सरकार का मानना है कि इस अनुदान से किसानों की आर्थिक स्तिथि में भी सुधार होगा साथ किसानों को उनकी फसल से  हुए नुकसान से भरपाई भी प्राप्त होगी.

कितना मिलेगा अनुदान (Grant Percentage)

मिली जानकारी के अनुसार किसानों को सब्जी और फल की खेती करने के लिए सरकार 90 प्रतिशत का अनुदान (90 Percent Grant) दे रही है. सरकार के इस फैसले से किसानों को अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है. 

सरकार की तरफ से किसानों को मिर्च, धनिया, गुलाब व गेंदा के रोपण के लिए 90 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा. साथ ही गेंदा और गुलाब की खेती के लिए 75 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा.

इसे पढ़ें-  सब्जियों की खेती कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी, ये 4 बेस्ट टिप्स दिलाएंगे लाखों का मुनाफा

कौन उठा सकता है लाभ (Who Can Avail)

विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार यह बताया गया है कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत यह अनुदान अनुसूचित जाति/जनजाति के किसानों को दिया जा रहा है. इसका लाभ राज्य के सभी अनुसूचित एवं जनजाति वाले किसान उठा सकते हैं.

इसके अलावा आपको बता दें राज्य में गेंदा पांच हेक्टेयर, शिमला मिर्च 15 हेक्टेयर, टमाटर 30 हेक्टेयर, पत्तागोभी 15 हेक्टेयर, फूलगोभी 20 हेक्टेयर, कद्दूवर्गीय 10 हेक्टेयर, परवल 10 हेक्टेयर, मिर्च 30 हेक्टेयर, प्याज 25 हेक्टेयर, लहसुन 30 हेक्टेयर एवं धनिया की खेती 10 हेक्टेयर में करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.   

English Summary: 90 percent subsidy is being given on vegetable and flower cultivation, farmers will get big profit Published on: 04 March 2022, 06:16 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News