Government Scheme

लघु और सीमांत किसानों को बिजली बिल में बड़ी राहत का ऐलान

किसानों को राहत और फसल के उत्पादन में बढ़ावा देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से समय -समय पर विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत कृषि से जुड़ी सुविधाओं में सब्सिडी दी जाती है. इसी कड़ी में दिल्ली के किसानों को दिल्ली सरकार की ओर से बिजली बिल में बड़ी रहत देने की घोषणा की गई है. दरअसल केजरीवाल कैबिनेट के ऊर्जा मंत्री ने बताया है कि राज्य के किसानों के फिक्स चार्ज पर 100 रुपये प्रति किलोवाट की सब्सिडी दी जाएगी. गौरतलब है कि किसानों के द्वारा लंबे समय से यह मांग की जा रही थी. दिल्ली में वर्तमान समय में तक़रीबन 20,000 किसान है. जिन्हे अब सरकार के इस फैसले से बड़ी राहत मिलेगी.

बता दे कि विधानसभा में बजट सत्र के दौरान सोमवार को आम आदमी पार्टी के विधायक गुलाब सिंह ने यह मामला उठाते हुए कहा कि 'राजधानी के किसानों को बिजली बिल से राहत  देने के लिए नलकूप के कनेक्शन पर सब्सिडी दी जानी चाहिए. जो कि अभी नलकूप के कनेक्शन पर 120 रुपये प्रति किलोवाट का फिक्स चार्ज लिया जाता है. गुलाब सिंह ने आगे कहा कि पहले से परेशान किसानों पर बिजली बिल की बड़ी मार है. इसके बाद दिल्ली सरकार में ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने सदन को बताया कि 'किसानों को प्रति किलोवाट 100 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।  इसका शासनादेश 10 दिनों के अंदर जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में किसानों को इसका लाभ मिलेगा.

सरकारी आकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 20497 किसान परिवार है इनमे से तक़रीबन 15,000 किसान लघु और सीमांत किसान है. राजधानी में 5 किलोवाट से ज्यादा भर पर नलकूप का कनेक्शन दिया जाता है. 



Share your comments