1. सरकारी योजनाएं

कृषि उपकरण खरीदने पर मिलेगा 70 फीसद अनुदान

केंद्र व राज्य सरकार की ओर से समय -समय पर अलग योजनाओं के अंतर्गत किसानों को उनकी श्रेणी के अनुसार सब्सिडी पर कृषि उपकरण मुहैया कराया जाता है. इसी कड़ी में झारखंड सरकार की ओर से कृषि उपकरण की खरीद पर 70 फीसद सब्सिडी देने का ऐलान किया गया है. दरअसल झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि 'सरकार ने तय किया है कि झारखंड में 'को-ऑपरेटिव फॉर्मिंग' (सहकारी कृषि) करने वाले किसानों के समूह को 70 फीसदी अनुदान पर कृषि उपकरण दिये जायेंगे. क्योंकि बंटवारे के कारण खेत छोटे हो रहे हैं. एक साथ मिलकर खेती करने से फायदा होगा. उक्त बातें मुख्यमंत्री रविवार को 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' (पीएम-किसान) के उद्घाटन के मौके पर ओरमांझी में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में बोल रहे थे.

इस दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 'हमारी सरकार डबल इंजन की सरकार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक इंजन दिल्ली से संचालित है तो वहीं दूसरी इंजन राज्य की वर्तमान सरकार है. किसानों के जीवन में खुशहाली लाना और उनकी दशा सुधारना केंद्र एवं राज्य सरकार के सर्वोच्च प्राथमिकता में से एक है. किसान सिर्फ एक परिवार का ही नहीं बल्कि पूरे समाज के अन्नदाता हैं. किसानों को आत्मनिर्भर बना कर ही देश को आर्थिक सुपर पावर बनाया जा सकेगा. उन्होने आगे कहा किसानों को सिर्फ खेती पर ही निर्भर नहीं रहना है बल्कि किसानों को बागवानी, पशुपालन, मछली पालन, अंडा उत्पादन इत्यादि छोटे छोटे कार्यों व व्यवसायों से जोड़कर आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने का प्रतिबद्ध प्रयास सरकार कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों के आय को दोगुना करने का जो सपना देश के प्रधानमंत्री मोदी जी ने देखा है, उसे पूरा करने में झारखंड महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. राज्य के किसान काफी मेहनती हैं.

English Summary: 70% subsidy on agricultural equipment purchase

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News