MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Agri Machinery Subsidy Update: इन कृषि मशीनों पर सरकार की तरफ से दी जा रही 50%की सब्सिडी, जल्द करें अप्लाई

खरीफ सीजन की फसल की कटाई का काम देश के हर राज्य में लगभग पूरा होने वाला है. ऐसे में फसल कटाई के बाद पराली की समस्या आम बन चुकी है. जिसके लिए कई कड़े कदम भी उठाए जा रहे हैं...

निशा थापा
निशा थापा
पराली से भूसा बनाने की मशीन पर सरकार द्वारा 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है
पराली से भूसा बनाने की मशीन पर सरकार द्वारा 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है

खरीफ सीजन की मुख्य फसल कही जानी वाली धान की कटाई का काम देश के हर राज्य में तेजी के साथ चल रहा है. कुछ राज्यों में फसल की कटाई के बाद रबी फसलों की बुवाई भी शुरू हो चुकी है. खरीफ सीजन के बाद पराली की समस्या लोगों के लिए खतरनाक बनती जा रही है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि किसान रबी सीजन के लिए खेत तैयार करने में जुट जाते हैं, जिसके लिए अक्सर वह पराली को जला देते हैं. मगर पराली से निकलने वाला धुंआ लोगों के स्वास्थ्य व पर्यावरण पर बुरा प्रभाव डालता है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को तोहफा दिया है. सरकार ने किसानों को भूसा बनाने वाली मशीन की खरीददारी पर 50 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी.

कृषि मशीन की खरीदी पर 50 फीसदी की सब्सिडी

मध्य प्रदेश सरकार ने लघूसीमांतएससीएसटी किसानों को पराली से भूसा बनाने वाली मशीन की खरीदी पर 50 फीसदी की सब्सिडी देने का ऐलान किया है. उदाहरण के लिए यदि एक मशीन की कीमत 5 लाख रुपए है तो, उसके लिए किसानों को आधी कीमत यानि की 2.5 लाख रूपए ही अदा करने होंगे. तो वहीं बड़े किसानों व गौशालाओं को केवल 40 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाएगी.

किन मशीनों पर मिलेगी सब्सिडी

सरकार की तरफ से भूसा बनाने वाली मशीन पर जो सब्सिडी दी जा रही है, उसमें सभी मशीनें सम्मिलित नहीं हैं. सब्सिडी के अधिन आ रही मशीनों में स्ट्रा रीपर, मल्चर, हैप्पी सीडर, बाइंडर, बेलर आदि शामिल हैं. सरकार की मानें तो इन मशीनों के उपयोग के बाद प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी. इसके अलावा किसान पराली से भूसा बनाने के बाद अपने लिए खुद रोजगार के अवसर खोलेंगे, जिससे आय में वृद्धी होगी. इसके साथ ही पशुपालक इस मशीन का उपयोग करते हैं तो वह भूसा अपने मवेशियों के लिए चारा व भूसे के तौर पर उपयोग में लाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Agriculture Machinery Subsidy: अब किसानों को इन फर्म से मिलेगा कृषि यंत्र खरीदने पर अनुदान, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

भूसे की समस्या से मिलेगा निजात

खरीफ सीजन के बाद देश के अधिकतर हिस्सों में खासकर की पंजाब हरियाणा के राज्यों में पराली जलाने के केस में बड़ी संख्या में इजाफा देखा गया है. देखा जाए तो हाल ही में देश के अधिकतर हिस्सों में भूसे का संकट खड़ा हुआ, जिसके बाद कीमतों में भारी मात्रा में उछाल देखा गया. विशेषज्ञों की मानें तो भूसा बनाने वाली मशीनों का उपयोग कम हो रहा है. किसान या तो पराली को जला देते हैं या फिर खेतों में ही गला देते हैं. ऐसे में दुधारू पशुओं के चारे में भारी मात्रा में कमी आ रही है. अब सरकार की इस पहल से किसानों के साथ – साथ पशुपालकों के समस्या भी खत्म होगी.

English Summary: 50 percent subsidy being given by the government on straw making machine Published on: 12 November 2022, 11:34 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News