MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

इस स्कीम में अप्लाई कर पाएं 3000 रुपये!

यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है जिसके तहत ग्राहक को 60 वर्ष के बाद 3000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम सुनिश्चित पेंशन प्राप्त होती है. ऐसे में यदि ग्राहक की मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी का परिवार Pension के रूप में 50% प्राप्त करने का हकदार होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर लागू होती है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
PM Shram Yogi Maandhan Yojana
PM Shram Yogi Maandhan Yojana

सरकार की कई योजनाएं है, जो नागरिकों को लाभ पहुंचा रही हैं. जिसमें से एक प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) है. यह एक सरकारी योजना है, जो असंगठित श्रमिकों की वृद्धावस्था सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा के लिए है. बता दें कि पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) में अप्लाई करने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं.

क्या है पीएम श्रम योगी मानधन योजना (What is PM Shram Yogi Maandhan Yojana)

यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना (Voluntary and Contributory Pension Scheme) है जिसके तहत ग्राहक को 60 वर्ष के बाद 3000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम सुनिश्चित पेंशन प्राप्त होती है. ऐसे में यदि ग्राहक की मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी का परिवार Pension के रूप में 50% प्राप्त करने का हकदार होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर लागू होती है.

पीएम श्रम योगी मानधन योजना की विशेषताएं और लाभ (Features & Benefits of PM Shram Yogi Maandhan Yojana)

  • योजना की परिपक्वता पर, एक व्यक्ति 3000/- रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करने का हकदार होगा. Pension Income पेंशन धारकों को उनकी वित्तीय आवश्यकताओं की सहायता करने में मदद करती है.

  • पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) असंगठित क्षेत्रों के उन श्रमिकों के लिए है, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में लगभग 50 प्रतिशत का योगदान करते हैं.

  • 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के आवेदकों को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक प्रति माह 55 रुपये से 200 रुपये के बीच मासिक योगदान देना होगा.

  • एक बार जब आवेदक 60 वर्ष की आयु का हो जाता है, तो वह पेंशन राशि का दावा कर सकता है.प्रत्येक माह एक निश्चित पेंशन राशि संबंधित व्यक्ति के Pension Account में जमा की जाती है.

  • यदि कोई पात्र ग्राहक उसके द्वारा योजना में शामिल होने की तारीख से दस वर्ष से कम की अवधि के भीतर इस योजना से बाहर निकलता है, तो उसके द्वारा योगदान का हिस्सा केवल उस पर देय ब्याज की बचत बैंक दर के साथ वापस किया जाएगा.

पीएम श्रम योगी मानधन योजना के कौन है लाभार्थी (Who is the beneficiary of PM Shram Yogi Maandhan Yojana)

पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) में असंगठित श्रमिक ज्यादातर घर पर काम करने वाले, स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, रिक्शा चालक, भूमिहीन मजदूर, कृषि श्रमिक, निर्माण श्रमिक, बीड़ी श्रमिक, हथकरघा श्रमिक, चमड़ा श्रमिक, दृश्य-श्रव्य श्रमिक या समान अन्य व्यवसायों में काम करने वाले श्रमिक शामिल है. देश में ऐसे लगभग 42 करोड़ असंगठित कामगार हैं.

पीएम श्रम योगी मानधन योजना की पात्रता (Eligibility of PM Shram Yogi Maandhan Yojana)

  • असंगठित कामगार (Unorganized Workers) होना चाहिए.

  • प्रवेश आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होगी.

  • मासिक आय 15000 रुपये या उससे कम नहीं होना चाहिए.

  • उसके पास आधार कार्ड (Aadhar Card) होना अनिवार्य है.

  • साथ ही लाभार्थी के पास IFSC के साथ बचत बैंक खाता या जन धन खाता होना चाहिए.

पीएम श्रम योगी मानधन योजना में कैसे करें आवेदन (How to apply in PM Shram Yogi Maandhan Yojana)

आपको  अप्लाई करने के लिए इसकी वेबसाइट https://maandhan.in/shramyogi  पर क्लिक कर अकॉउंट बनाना होगा.

English Summary: 3000 rupees are available every month from PM Shram Yogi Maandhan Yojana, know how to apply Published on: 17 January 2022, 05:16 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News