MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

इस राज्य के 2 लाख डेयरी किसानों को मिलेगा स्मार्ट कार्ड, जानें आवेदन प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज

कृषि के अतिरिक्त सरकार किसानों को डेयरी फार्मिंग के लिए भी लगातार प्रोत्साहित कर रही है. इसी कड़ी में देश के एक राज्य सरकार ने डेयरी किसानों को बड़ा तोहफा दिया है.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
dairy farmers
dairy farmers

देश के किसान अब ना सिर्फ अपनी आय के लिए खेती-बाड़ी पर निर्भर है, बल्कि लगातार वो तेजी से पशुपालन और मत्सय पालन की ओर भी रुख कर रहे हैं. यही वजह है कि सरकार भी इनका इसमें पूरा सहयोग कर रही है. इसी संदर्भ में केरल सरकार ने अपने राज्य के डेयरी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है.

जी हां, केल सरकार राज्य के डेयरी किसानों (Kerala Dairy farmers) का स्मार्ट कार्ड बनवा रही है. ऐसे में चलिए इस लेख में जानते हैं कि आखिरकार ये स्मार्ट कार्ड क्या है? डेयरी किसान इसे कैसे बनवा सकते हैं? इसके लिए जरूरी दस्तावेज क्या हैं?

केरल के डेयरी किसानों को मिल रहा स्मार्ट कार्ड

केरल राज्य के जो भी किसान पूरी तरीके से डेयरी कारोबार को अपना चुके हैं, उन सभी किसानों को केरल सरकार स्मार्ट कार्ड उपल्बध करा रही है. इसके लिए राज्य के सभी डेयरी किसानों को चिन्हित करने के लिए केरल सरकार ने आवेदन भी शुरू कर दिए है. ये आवेदन प्रक्रिया 15 अगस्त यानी की सोमवार से ही चालू है. वहीं, कहा गया है कि राज्य के सभी डेयरी किसान स्मार्ट कार्ड बनवानें के लिए 20 अगस्त तक आवेदन पूरी कर लें.

स्मार्ट कार्ड बनवानें के लिए जरूरी दस्तावेज

केरल के जो भी डेयरी किसान या डेयरी व्यवसाय से जुड़े किसान अगर स्मार्ट कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो उनके पास नीचे दिए गए कुछ जरूरी दस्तावेज का होना आवश्यक हैं.

आधार कार्ड

निवास प्रमाण-पत्र

बैंक खाता का विवरण

बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

आधार से लिंक मोबाइल नंबर

किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

राशन कार्ड नंबर

ये भी पढ़ें: डेयरी किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार दूध पर तय कर सकती है न्यूनतम समर्थन मूल्य

स्मार्ट कार्ड के लिए डेयरी किसान कहां से करें आवेदन?

राज्य के डेयरी किसान स्मार्ट कार्ड (smart card for dairy farmers) बनवाने के लिए डेयरी विकास विभाग के कार्यालयों या फिर दुग्ध सहकारी समितियों के जरिए आवेदन कर सकते हैं. वही इससे अधिक जानकारी के लिए डेयरी किसान अपने जिले के डेयरी विकास विभाग के कार्यालय और डेयरी किसान दुग्ध सहकारी समितियों में संपर्क कर इससे संबंधित जानकारी ले सकते हैं.

डेयरी किसानों को स्मार्ट कार्ड से क्या फायदा मिलेगा?

केरल सरकार डेयरी किसानों (Dairy Farmers) की मदद करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए स्मार्ट कार्ड बनाने की योजना पर काम कर रही है. खबरों की मानें तो इस योजना के तहत राज्य के डेयरी किसानों को सब्सिडी और भत्तों का लाभ दिया जा सकेगा. एक अनुमान के मुताबिक, राज्य में 2 लाख डेयरी किसान हैं. ऐसे में देखा जाएं तो राज्य के 2 लाख डेयरी किसानों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा. 

English Summary: 2 lakh dairy farmers of this state will get smart card, know the application process and necessary documents4 Published on: 17 August 2022, 03:40 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News