1. खेती-बाड़ी

पॉली हाउस के लिए क्यों जरूरी है हाइब्रिड बीज, पढ़िए पूरी खबर

पॉली हाउस के लिए हाइब्रिड बीज

बदलते हुए समय के साथ भारत में खेती का स्वरूप बदल रहा है. आज तेजी से लोग पॉली हाउस में संरक्षित खेती की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. हालांकि लोगों में जो उत्साह पॉली हाउस को लेकर है, वो हाइब्रिड बीजों को लेकर नहीं है. बीज किसी भी खेती का आधार होता है लेकिन सबसे कम पैसा लोग इन्हीं पर खर्च करते हैं.अगर आप भी संरक्षित खेती करना चाहते हैं, तो ये समझना जरूरी है कि हाइब्रिड बीजों की महत्वता और जरूरत क्या है. चलिए आपको इसके बारे में सबकुछ विस्तार से बताते हैं.

हाइब्रिड बीज आम बीजों से अलग हैं (Hybrid seeds are different from common seeds)

आज के समय में बीजों को दो समूह में बांटा जा सकता है, एक है आम बीज और दूसरा है हाइब्रिड बीज, जिसे संरक्षित खेती में उपयोग किया जाता है. ऐसा नहीं है कि कोई बीज अच्छा या बूरा है, ऑपन फील्ड में अगर खेती हो रही है, तो उसके लिए आम बीज भी ठीक हैं.

पॉली हाउस वाले बीजों की विशेषता (Characterization of poly house seeds)

पॉली हाउस की खेती प्रक्रिया आम खेती की प्रक्रिया से बिलकुल अलग होती है. इसलिए इसमें बीजों का पॉलिनेशन भी कुछ अलग तरह से होता है. पॉली बीज एक अलग तरह के वातावरण में रहते हैं, जहां वो आर्टिफिशियल मौसम, मृदा और तापमान में रहकर पौधों के रूप में वृद्धि करते हैं.

इन राज्यों में हो रही है संरक्षित खेती (Protected farming is happening in these states)

2015 के आंकड़ों के अनुसार वैसे तो पूरे भारत में पॉली हाउस तकनीक से खेती हो रही है. लेकिन कुछ राज्य इसमें बहुत आगे निकल गए हैं. आज के समय मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा, केरल आदि राज्यों में इस तकनीक को बड़ी संख्या में उपयोग किया जा रहा है. इसके साथ ही बिहार, बंगाल, झारखंड आदि राज्यों में भी इसे पसंद किया जा रहा है.

भारत में पॉली हाउस का भविष्य (Future of poly house in india)

भारत में पॉली हाउस का भविष्य उज्जवल है. आने वाले समय में लोगों के पास खेती की जमीन की कम होगी और कम समय में अधिक उत्पादन के लिए वो इसकी तरफ आकर्षित होंगे. हालांकि इस समय का दौर कुछ मिला-जुला सा है. पॉली हाउस को लेकर किसानों में संशय है. इस पर तरह-तरह के प्रयोग हो रहे हैं, प्रयोग की असफलता पर ग्रीन हाउस खेती से लोग किनारा कर रहे हैं.

पॉली हाउस खेती के लिए उत्तम किस्म के बीज

यहां हम आपको सबसे टॉप किस्म के बीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनका उपयोग पॉली हाउस खेती के लिए होता है. ये कंपनियां भारत में सबसे अधिक हाइब्रिड बीजों का निर्माण करती है.

पॉली हाउस की खेती के लिए आप बेयर (BAYER), फीतो (FITO), नॉन यू (Known-You), नामधारी (Namdhari), नूनहेम्स (Nunhems), रिज्क ज्वान(Rijk Zwaan), सकाता (Sakata) और सिमानी (Seminis) आदि कंपनियों के बीज खरीद सकते हैं.

English Summary: what kind of seed use in polyhouse know more hybrid seed production managment for polyhouse

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News