MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

ये आधुनिक मशीन अकेले कर देगी खेती के 25 काम, जानें इसके फीचर

खेती को आसान बनाने के लिए आजकल हर रोज कोई नई मशीन बाजार में आती रहती है. अब यह मशीन अकेले 25 काम देख सकती है.

KJ Staff
खेती को आसान बना सकती है ये आधुनिक मशीन
खेती को आसान बना सकती है ये आधुनिक मशीन

अन्नदाताओं का काम आसान बनाने के लिए आए दिन बाजार में कोई नई मशीन आती रहती है. वह काफी हद तक किसानों को फायदा भी पहुंचाती हैं. मशीन के जरिए कम समय में ज्यादा उत्पादन कर सकते हैं. अभी की बात करें तो खेतों में गेहूं की कटाई अपने आखिरी चरण पर है. ऐसे में पैसे वाले किसान हार्वेस्टर मशीन से खेतों में कटाई करा रहे हैं. वहींजिनके पास पैसों की कमी हैवे जुगाड़ तकनीक से या खुद ही अपना गेहूं काट ले रहे हैं. आर्थिक रुप से कमजोर किसान हमेशा अपनी प्रतिभाओं का इस्तेमाल करके या देसी जुगाड़ लगाकर कम पैसों में कटाई के तरीके ढूंढ़ लेते हैं. कई बार वह तरीकें सुर्खियों में भी छा जाते हैं. इस वक्तसोशल मीडिया पर एक ऐसे मशीन का वीडियो वायरल हो रहा हैजो अकेले खेती से जुड़े 25 काम करने में सक्षम है. तोआइये इस जुगाड़ वाले मशीन के बारे में विस्तार से जानें.

मशीन की खूबी

वायरल वीडियो में एक व्यक्ति मशीन की खूबियों के बारे में बता रहा है. उसने बताया है कि ये जुगाड़ मशीन कई कामों को करने में सक्षम है. इसे पशु चारा डालने, धान या गेहूं  की कटाई सहित विभिन्न कार्यों में इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे सोयाबीन और मक्का की फसल को भी काटना बहुत आसान है. वीडियो में बताया गया है कि इस आधुनिक मशीन में पुनिया कंपनी का ब्रश कटर लगाया गया है. इसका इंजन 4 स्ट्रोक है, जिसकी सीसी 33.8 है. यह मशीन पेट्रोल से चलती है. इस मशीन को चलाना बहुत आसान है. इसका एक्सीलेटर बाइक की तरह हैंडल पर दिया गया है. वहीं, ऑन/ऑफ का बटन भी हैंडल के पास ही मौजूद है. इसके अलावा, इसमें हैंडल को हाइट के हिसाब से एडजस्ट करने की भी सुविधा है. इस मशीन को स्टार्ट करने के लिए केवल एक रस्सी खींचनी पड़ती है.

 

मशीन के साथ मिलता है मैन्युअल

कंपनी मशीन के साथ एक मैन्युअल भी देती है. जिसके जरिए आप काम के हिसाब से उसे इनस्टॉल कर सकते हैं. इसके अलावा, इस मशीन को खरीदने पर साथ में एक डायमंड कटर मिलता है. जो खड़ी फसल (धान, गेहूं , मक्का आदि) को काटकर एक जगह समेटने में मदद करता है. इस मशीन की मदद से एक आदमी 4-5 घंटे में एक एकड़ खेती की फसल को काट सकता है. आमतौर पर, इस काम के लिए 10-12 लोग चाहिए होते हैं. ऐसे में ये मशीन मेहनत के साथ पैसा भी बचाती है.

यह भी पढ़ें- फसल कटाई को आसान बनाने वाली 5 कृषि मशीन, जानिए क्या हैं इनकी विशेषताएं

नाइलॉन और टिलर भी मशीन के साथ उपलब्ध 

 

इस मशीन के साथ एक नाइलॉन कटर भी मिलता है. जिसके जरिये आप गार्डन या लॉन से घास को एक साइज में छांट सकते हैं. इसे भी इनस्टॉल करके ऑपरेट करना बहुत आसान है. इसका उपयोग गन्ने के खेत में खरपतवार को हटाने में भी किया जा सकता है. वहीं, इस मशीन के साथ एक टिलर भी मिलता है. जिससे खेती के दौरान मिट्टी कोड़ सकते हैं. इससे जमीन की सॉइल एकॉलोजी भी खराब नहीं होती है.

 

गन्ना काटने के लिए ब्लेड

 

इस मशीन में एक ब्लेड भी मिलता है, जो अच्छी तरह से गन्ना काटने में यूज किया जा सकता है. इसको भी मशीन में इंस्टॉल करना बहुत आसान है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में यह भी बताया गया है कि इस मशीन का उपयोग पशुओं के फार्म में भी अनेक कामों के लिए किया जा सकता है. यह वीडियो यूट्यूब पर इंडियन फार्मर चैनल पर अपलोड किया गया है. आप भी वीडियो को देखकर, मशीन के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं.

यह भी जानें- मिल्किंग मशीन से दुधारू पशुओं का दूध निकालना बहुत आसान, थन भी रहेंगे सुरक्षित

English Summary: This machine will do 25 works of farming alone try it Published on: 22 April 2023, 12:55 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News