MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Solar Trolley: अब सिंचाई की समस्या होगी दूर, आज ही खरीदें सोलर ट्रॉली, ये रहा डायरेक्ट लिंक

खेती-बाड़ी में किसानों के लिए सबसे बड़ी समस्याओं में से एक सिंचाई का काम है. इसी समस्या को देखते हुए लूम सोलर प्राइवेट लिमिटेड किसानों के लिए सोलर ट्रॉली लेकर आया है, जो किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है.

अनामिका प्रीतम
सोलर ट्रॉली से किसानों को मिलेगा फायदा ही फायदा
सोलर ट्रॉली से किसानों को मिलेगा फायदा ही फायदा

खेती-बाड़ी के कई कामों के लिए बिजली का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आज भी देश के कई गांव ऐसे हैं जहां अभी तक बिजली नहीं पहुंची है. ऐसे में किसान कृषि मशीनरी और खासकर सिंचाई के काम के लिए डीजल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन डीजल के बढ़ते दाम और बिजली नहीं होने की समस्या किसानों के लिए मुसीबत बन जाती है. इसलिए देश के ज्यादातर हिस्सों में किसान आज भी सिंचाई के लिए मौसम का मुंह देखते रहते हैं. ऐसे में कई बार उनके खेतों को जरूरत के समय पानी नहीं मिल पाता है, जिससे उन्हें फसल का नुकसान भी झेलना पड़ता है.

सोलर पैनल है विकल्प

हालांकि, इस आधुनिक दौर में बिजली बिल की समस्या और डीजल के बढ़ते दामों जैसी समस्याओं से छूटकारा पाने के लिए किसान सोलन पैनल का इस्तेमाल करने लगे हैं. इसकी मदद से किसान कम खर्च में बिजली से चलने वाले उपकरणों को सरलता से चलाने के साथ ही सिंचाई का काम बेहतरीन तरीके से कर रहे हैं. इसलिए बाजार में सोलर पैनल की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है.

लूम सोलर की सोलर ट्रॉली किसानों की समस्या का सामाधान

सोलर पैनल को कई तरीकों जैसे- छतों पर, खुले मैदान में और स्टैंड आदि पर लगाकर इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि किसानों को इसमें भी कई तरीके की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. जैसे सोलर पैनल को छतों पर लगाये जाने या फिर किसी एक निश्चित जगह पर लगाये जाने की वजह से किसान इसका इस्तेमाल आसानी से खेतों तक नहीं कर पाते हैं. ऐसे में किसान आसानी से सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकें इसके लिए लूम सोलर प्राइवेट लिमिटेड  (Loom Solar Private Limited) कंपनी ने सोलर ट्रॉली का समाधान पेश किया है. ये सोलर ट्रॉली आखिर होता क्या है? इसके फायदे क्या हैं? और ये कैसे काम करता है? इसके बारे में इस लेख में विस्तार से जानते हैं.

सोलर ट्रॉली क्या है?

आसान शब्दों में समझें तो सोलर ट्रॉली एक ऐसा सिस्टम है जिसमें एक ट्रॉली पर सोलर पैनल फिट कर इसे कहीं भी एक खेत से दूसरे खेत तक आसानी से ले जाया जा सकता है. इस ट्रॉली पर सोलर पैनल फिट करने के लिए फ्रेम लगे हुए होते हैं जिसमें सोलर पैनल आसानी से फिट कर ट्रॉली को धूप में खड़ा कर दिया जाता है, जो तुरंत ही बिजली बनाना शुरू कर देता है.

सोलर ट्रॉली के फायदे

सोलर ट्रॉली की सबसे खास बात ये है कि आप इसे आसानी से एक जगह से दूसरे जगह ले जा सकते हैं और कृषि के कामों को कर सकते हैं. किसान भाई खेतों की सिंचाई के लिए सोलर ट्रॉली को एक खेत से दूसरे खेत में आसनी से ले जा सकते हैं.

इतना ही नहीं किसान भाई सोलर ट्रॉली को अपने घर के कामों में भी लगा सकते हैं. क्योंकि इसे आसानी से घर भी ले जाया जा सकता है. यही नहीं किसानों के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि इस सोलर ट्रॉली की मदद से उनका पैनल भी चोरी होने से बचाया जा सकता है.

किसान भाई जब चाहें इसे अपने खेतों में ले जा कर बिजली पैदा कर सकते हैं और अपने खेतों की सिंचाई कर इसे वापस घर ला सकते हैं. इससे किसानों को बिजली के लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा साथ ही बढ़ते डीजल के दाम पर भी किसानों को निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.

इसके साथ ही सोलर ट्रॉली की मदद से ना सिर्फ आप अपने खेत के कृषि कार्यों को कर सकेंगे बल्कि आप इसे दूसरे किसानों को रेंट पर देकर अलग से पैसा भी कमा सकते हैं.

संक्षिप्त में जानें सोलर ट्रॉली के फायदे

कहीं भी आसानी से ले जाने में सक्षम

सोलर पैनल चोरी होने से बचेगा

अधिक मजबूत और टिकाऊ

खेत के साथ-साथ घर के कामों में भी सक्षम

नहीं लगेगा बिजली बिल और डीजल खर्च

रेंट पर देकर कर सकेंगे डबल कमाई

सोलर ट्रॉली खरीदने का डायरेक्ट लिंक

कोई भी किसान भाई अगर सोलर ट्रॉली को खरीदना चाहते है तो लूम सोलर की आधिकारिक वेबसाइट www.loomsolar.com पर जाकर खरीद सकते हैं. यहां से किसान भाई सोलर ट्रॉली सहित सोलर पैनल, सोलर वाटर पंप, बैटरी सहित सभी जरूरी उपकरण खरीद सकते हैं. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप लूम सोलर कंपनी के कॉल नंबर 8750 77 88 00 और व्हाट्सएप नंबर 8750 77 88 00 पर संपर्क कर सकते हैं.  

English Summary: Solar Trolley: Now the problem of irrigation will go away, buy solar trolley today itself, here is the direct link Published on: 07 April 2023, 03:00 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News