1. खेती-बाड़ी

बड़ी खबर: आलू की कीमत में दिखी बढ़ोत्तरी, महंगी हो सकती है सब्जी

सुधा पाल
सुधा पाल

जिस तरह से आए दिन मौसम में परिवर्तन दिखाई दे रहा है, कभी धूप तो कभी बारिश के साथ ओले, आम आदमी के लिए बाजार थोड़ा महंगा पड़ सकता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं सब्जी बाजार की. दरअसल कुछ दिनों पहले जहां प्याज की कीमतों ने लोगों को रुलाकर रखा था, अब आलू भी ऐसा कर  सकता है. हाल ही में बदले मौसम ने किसानों का काफी नुकसान किया है. कई फसलों के साथ आलू पर भी इसका असर देखने को मिला है.  

 

बारिश के साथ ओले गिरने से आलू उत्पादन पर काफी असर पड़ा है. ऐसे में आलू की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. किसानों का कहना है कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से आलू की फसल चौपट हो गयी है. ऐसे में जहां उत्पादन का नुकसान हुआ, वहीं आम जनता को भी इसका भुगतान करना पड़ेगा. बाजार में जहां पिछले कुछ हफ़्तों में आलू 20 रुपये प्रति किलो था, अब यही आलू 25 से 30 रुपये प्रति किलो हो चुका है.

वहीं आने वाले समय में बारिश से बचे हुए उत्पादन की कीमत इससे भी ज़्यादा बढ़ सकती है. किसानों के साथ व्यापारियों की मानें तो अगर मौसम का कहर ऐसा ही रहा तो आलू के दामों में और भी अधिक उछाल आ सकता है.

सब्जी मंडियों में भी आलू की कीमत बढ़ी हुई है. साल 2019 की बात करें तो आलू की कीमत लगभग 700 रुपये प्रति क्विंटल थी. वहीं इस समय की बात करें तो यह कीमत लगभग 1000 रुपये प्रति क्विंटल तक रही, लेकिन आगे आने वाले समय में यह बढ़ भी सकती है.

English Summary: potato prices getting high due to rainfall farmers are also affected

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News