1. खेती-बाड़ी

Mobile App :  इन मोबाइल ऐप के जरिए खेती करना हुआ आसान, यहां जानें इसकी खासियत

आज के समय में खेती करना और भी आसान हो गया है. दरअसल, डिजिटलकरण के आ जाने से किसान भाई खेत के बड़े से बड़े कार्यों को कुछ ही मिनटों में हल कर लेते हैं...

लोकेश निरवाल
डिजिटल के माध्यम से खेती हुई आसान
डिजिटल के माध्यम से खेती हुई आसान

देश में डिजिटलकरण के आ जाने से कई कार्यों को करना आसान हो गया है. इस डिजिटल का फायदा देश के किसान भाइयों को भी पहुंच रहा है, जिससे किसान अपने घर बैठे खेती-बाड़ी (Agriculture) से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर रहे हैं.

किसानों की मदद के लिए भारत सरकार ने भी कई बेहतरीन मोबाइल ऐप लॉन्च किए हैं, ताकि वह सरलता से खेती की नई तकनीक, वैज्ञानिक तरीके, मौसम आधारित खेती, विशेषज्ञों की सलाह आदि सुविधाएं प्राप्त हो सके. यह सभी मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर (Google play store) पर बिना किसी चार्ज से आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. तो आइए इस लेख में ऐसे ही कुछ ऐप के बारे में जानते हैं, जिनकी मदद से किसान खेती में इस्तेमाल कर सकते हैं...

पूसा कृषि  (pusa agriculture app)

सरकार ने किसानों के लिए ICAR_IARI यानी पूसा संस्थान ने पूसा कृषि मोबाइल ऐप (Pusa Krishi Mobile App) लॉन्च किया है. इस ऐप की सहायता से किसान बीजों की नई किस्मों और खेती की नई तकनीकों के बारे में विस्तार से जान सकते हैं. इसके अलावा ऐप की मदद से मौसम आधारित खेती व अन्य खेती के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

पशु पोषण ऐप (animal nutrition app)

इस ऐप को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (National Dairy Development Board) द्वारा लॉन्च किया गया है. इस ऐप में पशुओं से संबंधित सभी जानकारी दी जाती है. जैसे कि पशुओं की उम्र, दूध उत्पादन, दूध वसा, और दूध की खपत, पशुओं के पोषण और आहार की जानकारी प्राप्त होती है. इस ऐप में पशुओं के भोजन का भी सही समय बताया गया है. इस ऐप की मदद से पशुओं के बेहतर स्वास्थ्य के साथ दूध उत्पादन में सहायता मिलती है.

ई-नाम ऐप (E-Nam app)

इस ऐप का नाम तो आप सब लोगों ने सुना ही होगा. यह एक इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल है, जिसमें सीधे किसानों को राष्ट्रीय कृषि बाजार से जोड़ा जाता है. इस ऐप की मदद से किसान अपने घर बैठे फसलों की बोली लगाकर मनचाहे भाव पर ऑनलाइन बाजार में बेच सकते हैं.

आज के समय में ई-नाम ऐप से देश के कई किसान भाई जुड़े हुए हैं, जो अपनी फसल की लेन-देन ऑनलाइन तरीके से करके लाभ उठा रहे हैं. इस ऐप के जरिए किसानों की फसल की सही कीमत मिलती है और भुगतान का पैसा सीधे बैंक खाते में सरलता से चले जाते हैं.

English Summary: Farming made easy through these mobile apps Published on: 21 June 2022, 04:00 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News