1. खेती-बाड़ी

किसानों के मित्र कीटों के कीटनाशक दुश्मन !

farmers friend

किसान फसल में कोई भी कीट देखता है, तो वो उसे ख़त्म करने के लिए तरह-तरह के कीटनाशकों का छिड़काव करना शुरू कर देता है ताकी कीटों से उसके फसल का बचाव हो सकें. ऐसा नहीं है कि किसान कीटों कि रोकथाम के लिए यह तरीका गत कुछ साल से अपना रहे है बल्कि ये तो किसान काफी सालों से करते आ रहे है. हालांकि किसानों पर उच्च कीटनाशकों और उर्वरकों का उपयोग करने का आरोप लगाया जाता है, जबकि यह कुछ विकसित और विकासशील देशों की तुलना में सबसे कम है. इसके अलावा, सुरक्षा का एक बड़ा हिस्सा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत 2022 तकचीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा और जितनी रफ्तार से शहरीकरण हो रहा है, देश में भोजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए कम जमीन में ज्यादा उत्पादन आवश्यकता होगी. यह देश के लिए एक बड़ी चुनौती है. किसानों से लेकर उद्योग और सरकार तक सभी खाद्य कारोबारियों को चुनौतियों पर ध्यान देना होगा और गिरते जलस्तर, भूमि का क्षरण और उत्पादकता जैसे मुद्दों के समाधान के लिए ठोस प्रयास करने होंगे. जैसा कि सर्वविदित है कि हमारे देश में खरीफ सीजन में धान, मक्का, सोयाबीन और कपास की फसलों का उत्पादन होता है. इन फसलों को कीटों और रोगों से बचाने के लिए कीटनाशकों से बचाने की जरूरत हमेशा से ही बनी रहती है. गौर करने लायक जो बात है वह यह है कि यह कीटनाशक जहां फसलों को सुरक्षित रखते हैं वहीं मिट्टी में पहुंचने के बाद मिटटी की उर्वरता क्षमता कम कर सकते हैं. ऐसे में किसानों को इनका उपयोग बहुत सोच समझकर करने की जरूरत है.

कौन से कीट किसानों के मित्र है -

ट्राइकोग्रामा

ट्राईकोग्रामा बहुत छोटे आकार का होता है इसे किसानों का मित्र कीट माना जाता है,  इसे खेतो में जल्दी नहीं दिखता है मगर इसे प्रयोगशालाओं आसानी से देखा जा सकता है.

नेबिस

नेबिस एक परभक्षी कीट है, जो फसल को नुकसान पहुंचाने वाले कीटों को पकड़कर खाता है. जिससे इनकी संख्यां में कमी आ जाती है.

makadi

जिओकारिस

जिओकारिस एक परभक्षी कीट है जो आसानी से फसलों में देखने को मिल जाता है और यह रसचूसक कीटों को खाता है.

मकड़ियां

मकड़ी की कई प्रजातियां खेती में पायी जाती हैं, जो अलग – अलग तरह के हानिकारक कीटों को परभक्षी के रूप में पकड़ कर नष्ट करती हैं.

चीटियां

चीटियों की कई प्रजातियां ऐसी है जो शत्रु कीटों को पकड़कर नष्ट करती हैं.

सिसिंडेला

यह एक परभक्षी कीट है, जो धान में लाग्ने वाली गन्धी कीटो को जैसे कीटों को नष्ट करता है.

English Summary: Farmer's Friend pests Crop damage Profitable pests

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News