MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

लहसुन और मिर्च की मिश्रित खेती करें किसान भाई, होगा ज्यादा मुनाफा

आजकल खेती में नए-नए प्रयोग हो रहे हैं. वह जमाना गया जब खेती को सिर्फ जीविका का साधन माना जाता था. खेती में नवाचार किए जा रहे हैं. इन नवाचारों के कारण बहुत से युवा इससे जुड़ने लगे हैं.

डॉ. अलका जैन
Mix Cultivation
Mix Cultivation

लहसुन को एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) माना जाता है और मिर्च को विटामिन सी का भंडार. ये दोनों ही हर रसोई की शोभा बढ़ाते हैं. किसी भी डिश का स्वाद इन दोनों के बिना अधूरा रहता है.

यही कारण है कि कोई भी मौसम हो लहसुन और मिर्च की मांग बराबर बनी रहती है. इसीलिए आजकल  किसान इनकी खेती को प्राथमिकता देने लगे हैं.

आजकल खेती में नए-नए प्रयोग हो रहे हैं. वह जमाना गया जब खेती को सिर्फ जीविका का साधन माना जाता था. खेती में नवाचार किए जा रहे हैं. इन नवाचारों के कारण बहुत से युवा इससे जुड़ने लगे हैं और अच्छा मुनाफा भी कमाने लगे हैं. आज हम आपको लहसुन और मिर्च की मिश्रित खेती के बारे में बताएंगे, जो किसान भाइयों को कम निवेश में ज्यादा मुनाफा देंगी.

लहसुन और मिर्च की है बहुत ज्यादा मांग (There is a high demand for garlic and chilli) 

लहसुन और मिर्च दोनों की ही आज बहुत ज्यादा मांग है. इनके बिना किसी भी घर में काम नहीं चलता और यदि इन दोनों की खेती एक साथ की जाए, तो सोने पर सुहागा वाली स्थिति है. यह दोहरी खेती डबल मुनाफा देगी. लहसुन और मिर्च की मिश्रित खेती कर रहे किसान भाइयों का कहना है कि यह बहुत आसान है और थोड़ी सी जानकारी लेकर कोई भी इस मिश्रित खेती को कर सकता है.

ये भी पढ़ें: बोतल में ऐसे उगाएं लहसुन, मिलेगा डबल लाभ

कैसे करें लहसुन की बुवाई (How to sow garlic)

सबसे पहले पारंपरिक तरीके से लहसुन की बुवाई कर लेनी है जैसा कि हम करते आए हैं. हमें लहसुन के बीच में इस तरह से जगह रखनी है कि उसके सेंटर में मिर्च के बीच डाल सकें. जिस अंदाज में हमने लहसुन का बीज डाला है बिल्कुल उसी तरह मिर्ची के बीज भी डालने हैं.

प्रति एकड़ पचास हज़ार रुपये तक हो सकती है कमाई (Earning can be up to fifty thousand rupees per acre)

जानकार कहते हैं कि लहसुन - मिर्ची की मिश्रित खेती से प्रति एकड़ पचास हज़ार रुपये तक आसानी से कमाए जा सकते हैं. ध्यान देने की बात यह है कि लहसुन की तुलना में मिर्ची अपेक्षाकृत जल्दी खराब होती है इसीलिए मिर्ची को बाजार में समय पर पहुंचाने की व्यवस्था करना बहुत जरूरी है . लहसुन लंबे समय तक टिकने वाली फसल है इसलिए इसका भंडारण किया जा सकता है.

जानकारों का यह भी कहना है कि हालांकि मिश्रित खेती में अपेक्षाकृत उत्पादन कम होता है लेकिन दोनों फसलों में से किसी का भी भाव ज्यादा हो तो इसकी भरपाई हो जाती है और अच्छे मुनाफे के आसार बन जाते हैं.

English Summary: chilli mix cultivation will be more benifcial for farmers Published on: 20 July 2022, 03:07 PM IST

Like this article?

Hey! I am डॉ. अलका जैन . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News