MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Top Beneficial Crops: दुनिया की 5 सबसे लाभदायक फसलें, 1 एकड़ भूमि में सरलता से उगाए, पढ़ें पूरी जानकारी

अगर आपके पास खेती करने के लिए कम जमीन है, तो यह लेख आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. आप केवल 1 एकड़ भूमि पर दुनिया के सबसे लाभदायक पौधों की खेती कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई जानकारी को पढ़ें.

लोकेश निरवाल
कम जमीन पर करें इन फसलों की खेती
कम जमीन पर करें इन फसलों की खेती

अगर आपको खेती-किसानी करने का शौक है, लेकिन आपके पास जगह और समय दोनों की ही कमी है, तो यह लेख आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है. यदि आप अपने छोटे से खेत से अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए उच्च मूल्य वाली फसलें उगाना चाहते हैं, तो आपको इन 5 पौधों के बारे में पता होना चाहिए.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे कई खेत हैं जिन्हें आप एक लाभदायक आय स्रोत के लिए उगा सकते हैं, लेकिन आपको इस बात का भी पता होना चाहिए कि कौन से पौधे उगाने हैं, यह निश्चित रूप से जलवायु और मिट्टी के अलावा विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगा.

छोटे स्थानों पर उगाए जाने वाली फसलें

केसर
केसर (Saffron)

केसर दुनिया की सबसे महंगी फसल है. क्योंकि  यह क्रोकस पौधे के कलंक से बना है और इसे 500 ग्राम सूखे केसर का उत्पादन करने के लिए लगभग 75,000 फूल लगते हैं .

इस फसल की सबसे अच्छी खासियत यह है कि सिर्फ एक चौथाई एकड़ जमीन में इससे कई सारे क्रोकस फूल उगाए जा सकते हैं. यह शुष्क क्षेत्रों में हल्के सर्दियों के साथ सबसे अच्छा बढ़ता है और उन्हें पॉलीटनल या ग्रीनहाउस में रोपण करने से यह जल्दी वृद्धि करते हैं.

ध्यान रहे कि बीजों से क्रोकस उगाना काफी काम का हो सकता है, इसलिए इन्हें पॉलीटनल या ग्रीनहाउस से उगाना सबसे अच्छा है, जो पौधे के मांसल भाग कंदमूल हैं. जैसे-जैसे साल बीतते हैं, क्रोकस कॉर्म विभाजित हो जाते हैं ताकि आप उन्हें अलग कर सकें और अपने खेत के आकार का विस्तार करने के लिए उन्हें फिर से लगा सकें और अन्य किसानों को भी बेच कर लाभ कमा सकें. 1 ग्राम सूखे केसर को बनाने में लगभग 150 फूल लगते हैं.

मशरूम (Mushroom)
मशरूम (Mushroom)

उगाने में आसान, जब आप छोटे पैमाने के कृषि विचारों के बारे में सोचते हैं तो यह नकदी फसल आपके दिमाग में सबसे पहले आती है. किसानों के लिए मशरूम उगाना अत्यधिक लाभदायक है, विशेष रूप से सीप मशरूम, जिसे 5 सप्ताह में कम समय में उगाया जा सकता है और इसे अच्छी मात्रा में बेचा जा सकता है.

यह खाद्य कवक शहरी उत्पादकों और रोपण उत्साही लोगों के लिए फसल का सही विकल्प है, जिनके पास काम करने के लिए बहुत अधिक जगह नहीं है. मशरूम आमतौर पर घर के अंदर उगाए जाते हैं और प्रति वर्ग फुट अविश्वसनीय उपज देते हैं. मशरूम के बारे में एक और सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें आपके छोटे से स्थान का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए बड़े हैंगिंग बैग में लंबवत रूप से उगाया जा सकता है.

माइक्रोग्रीन्स (Microgreen)
माइक्रोग्रीन्स (Microgreen)

माइक्रोग्रीन्स (Microgreen)

माइक्रोग्रीन और मशरूम काफी समान हैं. जब प्रति वर्ग फुट लाभ की बात आती है, तो विशेष रूप से स्केलेबल माइक्रोग्रीन अच्छा होता है. एक अतिरिक्त कमरे या तहखाने में आप माइक्रोग्रीन्स के केवल 5 या 6 ट्रे का उत्पादन करके शुरू कर सकते हैं और प्रति माह अतिरिक्त दो सौ डॉलर कमाना शुरू कर सकते हैं. माइक्रोग्रीन्स 15 डॉलर प्रति पाउंड से अधिक में बिक सकते हैं और वहीं बीज से फसल तक बढ़ने में केवल 2 या 3 सप्ताह लगते हैं.

जैसे-जैसे यह बड़े होते जाते हैं, वैसे ही माइक्रोग्रीन्स की खेती (Microgreens Cultivation) करने के लिए ठंडे बस्ते में डालना शुरू कर देना चाहिए. इस तरह, आप इन्हें फ्लोरोसेंट रोशनी के तहत एक दूसरे के ऊपर खड़ी माइक्रोग्रीन्स की चार पंक्तियों के साथ विकसित कर सकते हैं.

माइक्रोग्रीन्स को हाइड्रोपोनिकली भी उत्पादित किया जा सकता है, लेकिन उन्हें अक्सर मिट्टी के साथ 10 x 20 ट्रे में उगाया जाता है. माइक्रोग्रीन्स की शेल्फ लाइफ कम होती है और उन्हें मशरूम की तरह ही ताजा बेचा जाना चाहिए. किसान बाजारों में बेचने या पास के शेफ और किराने की दुकानों से संपर्क करने से आपको बाजार खोजने में मदद मिलेगी. इसके अतिरिक्त, आप थोक विक्रेताओं को अधिशेष माइक्रोग्रीन प्रदान कर सकते हैं.

माइक्रोग्रीन्स की कई अलग-अलग किस्में हैं जो आजकल अक्सर उगाई जाती हैं  और लगभग किसी भी पारंपरिक सब्जी या जड़ी-बूटी को एक के रूप में उगाया जा सकता है.

अधिक विदेशी किस्मों की कोशिश करने से पहले, सूरजमुखी, मूली और मटर के अंकुर जैसे अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध लोगों के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है. क्योंकि उपर्युक्त विकास करना आसान है और लोग भी पहले से ही उनसे परिचित हैं. प्रति वर्ग फुट उच्च उपज और उच्च बिक्री कीमतों के कारण माइक्रोग्रीन सबसे अधिक लाभदायक फसलों में से हैं.

लैवेंडर (Lavender)
लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर (Lavender)

अपने आस-पास की महक को बनाए रखते हुए बड़े पैमाने पर लाभ अर्जित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है लैवेंडर उगाना! यह जड़ी बूटी एक बहुमुखी फसल है और इसके फूलों को ताजा या सूखे फूलों को बेचा जा सकता है.

सबसे पसंदीदा सुगंध तेल में से एक, लैवेंडर अरोमाथेरेपी उत्पादों  और त्वचा देखभाल उत्पादों जैसे साबुन और बॉडी लोशन में एक आम घटक है. यदि आप एक एकड़ भूमि पर लैवेंडर लगाते हैं, तो आपको 12,000 गुलदस्ते मिलते हैं जिन्हें आप सूखे रूप में बेच सकते हैं क्योंकि इसमें श्रम, समय और उपकरणों के प्रकार में कम से कम निवेश की आवश्यकता होती है.

लैवेंडर एक आसानी से उगाई जाने वाली और रखरखाव वाली फसल भी है क्योंकि इसे विभिन्न जलवायु में उगाया जा सकता है, इसके लिए आपको किसी तरह की उर्वरक और सिंचाई की आवश्यकता होती है, और यह तेजी से बढ़ने वाले और रोग प्रतिरोधी पौधे भी हैं. यद्यपि पौधा अपने दूसरे वर्ष तक फूल नहीं देगा, यह अगले 10 वर्षों तक खिलता रहेगा.

गोजी जामुन (Goji berries)
गोजी जामुन (Goji berries)

पोषण और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, इस स्वादिष्ट लाल बेरी में कैंसर रोधी और उम्र बढ़ने के गुण होते हैं जो इसे आसानी से एक सुपरफूड बनाता है. सूखे गोजी बेरी 500 ग्राम के लगभग 1500 रुपये में बिकते हैं और ताजे जामुन की मांग और भी अधिक है, जिससे वे महंगे हो जाते हैं. आप प्रति एकड़ 3,000 किलोग्राम से अधिक गोजी बेरी उगा सकते हैं.

पौधे को उगाते समय, इसे इसके विकास के शुरुआती 6 सप्ताह के लिए ग्रीनहाउस में रखें और फिर उन्हें बाहर रोपाई करें क्योंकि यह ठंड और गर्म दोनों मौसमों को सहन कर सकता है.

कटिंग से गोजी बेरी उगाने में लगाए गए निवेश में कुछ पैसे खर्च हो सकते हैं लेकिन अन्य बेरीज के विपरीत, हर साल दोबारा लगाने की आवश्यकता नहीं होगी. पहले कुछ वर्षों में फसल हल्की हो सकती है और पूर्ण उत्पादन क्षमता में आने में 3-5 साल तक लग सकते हैं.

English Summary: 5 most profitable crops of the world, easily grown in 1 acre of land, read full information Published on: 12 November 2022, 12:01 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News