Corporate

353 करोड़ रुपये की कीटनाशक यूनिट विस्तार परियोजना के लिए यूपीएल को मिली पर्यावरण मंजूरी

अग्रणी एग्रोकेमिकल कंपनी, यूपीएल (UPL) को आधिकारिक दस्तावेजों के मुताबिक, गुजरात के भरूच जिले (Gujarat Bharuch district) में 353.43 करोड़ रुपये की कीटनाशक यूनिट विस्तार परियोजना के लिए पर्यावरण मंजूरी मिल गई है. सरकार से मिली इस मंजूरी के बाद दस्तावेज़ों से पता चला कि पर्यावरण मंत्रालय ने ग्रीन पैनल के इनपुट के आधार पर प्रस्तावित विस्तार परियोजना के लिए फ़र्म को सहमति दे दी है. प्राधिकरण के तहत कंपनी को प्रतिबंधित कीटनाशकों या रसायनों का उत्पादन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही कीटनाशकों के उत्पादन के लिए किसी भी प्रतिबंधित कच्चे माल का उपयोग नहीं करना चाहिए.

यह परियोजना कीटनाशक तकनीकी ग्रेड, मध्यवर्ती उत्पादों और ठोस या तरल फ़ार्मूलेशन के निर्माण क्षमता का विस्तार करने के लिए रखी गयी है. इसके साथ ही नए उत्पादों को भी जोड़ने के लिए मौजूदा उत्पादों की विनिर्माण क्षमता को बढ़ाए जाने की योजना है. इसके अलावा यूपीएल भरुच जिले के अंकलेश्वर में 1,520 टन प्रति माह (टीपीएम) से 4,720 टीपीएम और कीटनाशक-विशिष्ट 1,120 टीपीएम से 2,100 टीपीएम तक कीटनाशक यूनिट की क्षमता बढ़ाने की योजना बना रहा है.

दस्तावेज़ों से इस बात की जानकारी मिलती है कि विस्तार 1.36 लाख वर्ग मीटर के मौजूदा भूमि क्षेत्र में होगा. लगभग 353.43 करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है. विस्तार के बाद बिजली की आवश्यकता दक्षिण गुजरात विज कंपनी लिमिटेड (DGVCL) से पूरी की जाएगी. वर्तमान में, कंपनी की उत्पादन क्षमता 6,910 TPM है. इसमें 133 देशों के तहत महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, जम्मू और विपणन नेटवर्क की 11 विनिर्माण सुविधाएं मौजूद हैं.



English Summary: upl got environment clearance for pesticide unit expansion project

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in