1. कंपनी समाचार

एनएससी ने केंद्रीय कृषि मंत्री को किया करोड़ों का लाभांश भुगतान, किसानों के लिए सुनिश्चत की नई पहल

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

किसानों के लिए खेती-बाड़ी में बीजों की एक मुख्य भूमिका है. बाजार में कई कंपनियां बीज उत्पादन के लिए जानी जाती हैं. इसी कड़ी में राष्ट्रीय बीज निगम लिमिटेड (एनएससी) ने अपनी एक अलग पहचान बना रखी है. यह कंपनी किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के स्वामित्व वाली एक ऐसी संस्था है, जो किसानों के लिए बीजों के उत्पादन और विपणन के लिए काम करती है. इसी संबंध में राष्ट्रीय निगम लि. (एनएससी) ने बीज भवन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में किसानों के लिए कई अहम बातों पर चर्चा हुई.

कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर हुए शामिल

इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. एनएससी ने भारत सरकार को अब तक के उच्चतम लाभांश 12.40 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. जो पीएटी का 30 प्रतिशत है. एनएससी के अध्यक्ष विनोद कुमार गौड़ ने लाभांश चेक केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को दिया. इस मौके पर परशोत्तम रुपाला, राज्यमंत्री कैलाश चौधरी, सचिव संजय अग्रवाल मौजूद रहे.

क्या है एनएससी

एनएससी कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के अधीन पूर्ण स्वामित्व वाली एक ऐसी संस्था है, जो बीजों के उत्पादन एवं विपणन के लिए काम करती है. इनके पास भूमि और जल के मुख्य श्रोत हैं, जिनके द्वारा गुणवत्तक बीज तैयार किए जाते हैं. देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चत करने के लिए एनएससी किसानों को उचित मूल्यों पर बीज उपलब्ध कराती है. एनएससी ने किसानों की आय बेहतर करने के लिए कई कदम उठाए हैं. एनएससी पूरे देश में अपनी विकसित बुनियाद के द्वारा गुणवत्तक बीज सुनिश्चत कर रही है. इसके लिए एनएससी ने नई पहल भी की है.

एनएससी ने तीन सालों में कितना भुगतान किया

आपको बता दें कि पिछले 3 सालों के दौरान एनएससी ने साल 2015-16 के लिए 11.46 करोड़, साल 2016-17 के लिए 12.03 करोड़ और साल 2017-18 के लिए 7.49 करोड़ लाभांश का भुगतान किया है. इसके अतिरिक्त निगम ने केंद्रीय राजकोष में 24.68 का भुगतान दिया है, जिसमें 0.55 करोड़ लाभांश कर 21.95 करोड़ आयकर और 0.18 करोड़ जीएसटी और सेवाकर शामिल है. इस साल यानि 2018-19 के लिए राजकोष में 37.08 करोड़ की राशि का भुगतान किया गया है.

English Summary: nsc paid crores dividend to agriculture minister

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News