1. कंपनी समाचार

आईपीएल बायोलॉजिकल्स के माइक्रोबियल समाधानों द्वारा बदलेगी अब खेती की तस्वीर

बदलते कृषि परिदृश्य में गैर-टिकाऊ कृषि, उत्पादकता में गिरावट, मौजूदा समाधानों की रासायनिक प्रवर्ति और इसके कारण पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव , कीट एवं रोग - प्रतिरोधक क्षमता और बढ़ती खाद्य मांग जैसी अनेकों चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.

कंचन मौर्य
IPL Biologicals Limited
IPL Biologicals Limited

बदलते कृषि परिदृश्य में  गैर-टिकाऊ  कृषि, उत्पादकता में गिरावट, मौजूदा समाधानों की रासायनिक प्रवर्ति  और इसके कारण पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव , कीट एवं रोग - प्रतिरोधक क्षमता और बढ़ती खाद्य मांग जैसी अनेकों चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. मौजूदा कृषि पद्धतियाँ एंव व्यवस्थाएं अधिक उत्पादक्ता पर ही ध्यान केंद्रित करती  हैं जिसके कारण मिट्टी के स्वास्थ्य, पारिस्थितिकी तंत्र एवं  हमारे स्वास्थ्य पर इनका दुष्प्रभाव बढ़ता जा रहा है. आईपीएल बायोलॉजिकल्स लिमिटेड लगातार अपनी दूरगामी सोच के साथ “अपनी अनुसंधान क्षमताओं का लाभ उठाकर दुनिया को सुरक्षित और स्वस्थ बनाने के लिए  लगातार प्रयास कर रहा है ".

09 मार्च, 2022 को गुरुग्राम में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में भारत देश की अग्रणी बायोलॉजिकल कम्पनी आईपीएल बायोलॉजिकल्स लिमिटेड के प्रेसीडेंट श्री हर्ष भागचन्दका जी की श्री नितिन गडकरी जी (भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री), श्री मनोहर लाल खट्टर जी (हरियाणा सरकार के मुख्यमंत्री) और श्री वी. के. सिंह जी (भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री) के साथ मुलाकात हुई जहाँ पर उन्होंने गुरुग्राम में स्थित आईपीएल बायोलॉजीकल्स लिमिटेड कम्पनी के टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन सेंटर (टी.आई.सी.) का दौरा किया.

टी.आई.सी. ने प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले मृदा आधारित सूक्ष्म जीवाणुओं की क्षमता और उनसे किसानों, उपभोक्ताओं और पर्यावरण में होने वाले लाभों के लिए अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया, जिसमें सबसे प्रभावी माइक्रोबियल स्ट्रेन्स की पहचान करवाई गई और अनेक नए एवं टिकाऊ माइक्रोबियल समाधानों से अवगत कराया गया जो की किसानों को फसलों  की उत्पादकता बढ़ाने, पारंपरिक उर्वरकों  की दक्षता बढ़ाने और पर्यावरणीय नुकसान कम करके टिकाऊ एवं जैविक खेती में मदद करते हैं. प्रतिनिधिमंडल ने अत्याधुनिक इन-हाउस शोध एवं तकनीकी क्षमता और आईपीएल बायोलॉजिकल्स के इस  योगदान की खूब सराहना की. 

IPL’s CMD Mahesh Bhagchandka and President Harsh Bhagchandka with Nitin Gadkari, Manohar Lal Khattar & V.K. Singh
IPL’s CMD Mahesh Bhagchandka and President Harsh Bhagchandka with Nitin Gadkari, Manohar Lal Khattar & V.K. Singh

इस दौरान पर्यावरण के अनुकूल समाधानों की दिशा में मूल्य-वर्धित कृषि में आईपीएल बायोलॉजिकल्स के योगदान पर ध्यान आकर्षित किया गया, जो सोयाबीन जैसी प्रमुख उच्च प्रोटीन धारक फसलों की उत्पादकता में सुधार कर देश में कुपोषण से लड़ने, आधुनिक तकनीकों का उपयोग जैसे ड्रोन, जल उपयोग की दक्षता और जैविक कृषि की और अग्रसर होने के लिए किया जा सकता है.

आईपीएल बायोलॉजिकल्स के बारे में:-

  • विस्तृत एवं नवीन जैविक समाधान

  • 50 से अधिक पंजीकृत उत्पाद और 70 नये उत्पाद भी आने वाले हैं

  • अत्याधुनिक अनुसंधान एवं तकनिकी विकास क्षमता

  • विश्व स्तरीय उत्पादन सुविधा.

  • नियामक अनुरूप एवं प्रमाणित, प्रभावशाली प्रतिस्पर्धी उत्पाद

  • बेहतर एवं पर्यावरण अनुकूल उत्पाद

  • किसानों के लिए प्रतिबद्ध

IPL Biologicals Limited

M2k Corporate Park, Sector -51, Gurugram, Haryana -122003

Phone: +91 124 4526000   Customer Care – 1800 102 2472

Email: contact@iplbiologicals.com Website: www.iplbiologicals.com

English Summary: Transforming Agriculture through IPL Biologicals, a world-class technology and innovation hub in microbial solutions Published on: 21 March 2022, 11:05 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News