1. कंपनी समाचार

एग्रोकेमिकल्स के जिम्मेदार उपयोग के लिए कोरोमंडल का नेतृत्व दृष्टिकोण

एग्रोकेमिकल उत्पादों के मामले में, प्रबंधन (सुरक्षित उपयोग, जिम्मेदार उपयोग) में अनुसंधान एवं विकास, निर्माण, रसद (भंडारण, परिवहन और वितरण), विपणन और बिक्री के दौरान जिम्मेदार और नैतिक प्रबंधन शामिल हैं. प्रबंधन दृष्टिकोण का समग्र उद्देश्य एग्रोकेमिकल्स के उपयोग से होने वाले अधिकतम लाभों का उपयोग करना और किसी भी जोखिम को कम करना है.

प्राची वत्स
कोरोमंडल
कोरोमंडल द्वारा बेहतर प्रयास

स्टीवर्डशिप एक नैतिकता है जो संसाधनों की जिम्मेदार योजना और प्रबंधन का प्रतीक है

एग्रोकेमिकल उत्पादों के मामले में, प्रबंधन (सुरक्षित उपयोग, जिम्मेदार उपयोग) में अनुसंधान एवं विकास, निर्माण, रसद (भंडारण, परिवहन और वितरण), विपणन और बिक्री के दौरान जिम्मेदार और नैतिक प्रबंधन शामिल हैं. प्रबंधन दृष्टिकोण का समग्र उद्देश्य एग्रोकेमिकल्स के उपयोग से होने वाले अधिकतम लाभों का उपयोग करना और किसी भी जोखिम को कम करना है.

जबकि एग्रोकेमिकल्स का उत्पादन करने वाली कंपनी हर चीज के नियंत्रण में होती है, जब तक कि उत्पाद अपने परिसर को छोड़ नहीं देता, अन्य हितधारकों को ठीक से निर्देशित करने की आवश्यकता होती है क्योंकि एग्रोकेमिकल्स के सभी स्तरों पर बहुत सावधानी से निपटने की आवश्यकता होती है.

उत्पाद जीवन चक्र के विभिन्न चरणों में विभिन्न पहलुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है. सरकार ने नए उत्पादों के पंजीकरण के संबंध में भी नियम बनाए हैं. ये नियम सुनिश्चित करते हैं कि  प्रत्येक फसल में कीट और रोग के खिलाफ प्रभावकारिता के लिए उत्पाद सुरक्षा का परीक्षण किया जाता है. उत्पाद को इसकी विषाक्तता और पर्यावरण पर प्रभाव के लिए प्रोफाइल किया गया है. उत्पाद लेबल और पत्रक में संरचना, उपयोग, सावधानियों के साथ-साथ मनुष्यों के संपर्क में आने के मामले में तत्काल कदम उठाने के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी होती है.

स्टीवर्डशिप-कोरोमंडल इंटरनेशनल के लिए बहुत महत्वपूर्ण

स्टीवर्डशिप कोरोमंडल इंटरनेशनल के मूल मूल्यों में से एक है और इसलिए, कंपनी का मानना है कि किसानों और सभी हितधारकों को एग्रोकेमिकल उत्पादों के जिम्मेदार उपयोग के प्रति संवेदनशील बनाने की आवश्यकता है.

फसल संरक्षण के जिम्मेदार उपयोग
फसल संरक्षण के जिम्मेदार उपयोग

कोरोमंडल का मानना है कि इस प्रक्रिया में किसान बहुत महत्वपूर्ण हितधारक हैं. तदनुसार, कंपनी ने इस संदेश को किसानों तक फैलाने के लिए ‘फसल संरक्षण के जिम्मेदार उपयोग’ उत्पादों पर एक अभियान शुरू किया है.

किसान दिवस के अवसर पर, जब यह अभियान शुरू किया गया था, एनके राजावेलु ईवीपी और एसबीयू हेड, क्रॉप प्रोटेक्शन बिजनेस ने कहा कि “स्टीवर्डशिप अंतिम उपयोगकर्ता और किसानों के साथ एक विशेष बंधन बनाने में मदद करता है. कोरोमंडल में हम सभी के लिए आज का दिन वास्तव में एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि हम इस दिन को फसल सुरक्षा उत्पादों के जिम्मेदार उपयोग पर संदेश फैलाने के लिए समर्पित करते हैं.

इस अभियान के माध्यम से, कोरोमंडल का उद्देश्य जिम्मेदार उपयोग के विभिन्न पहलुओं, उत्पाद की खरीद से लेकर उपयोग और आवेदन के विभिन्न चरणों (पूर्व, दौरान, पोस्ट) के साथ-साथ शेष उत्पाद और पैकेजिंग के निपटान के बारे में जागरूकता फैलाना है.

‘एग्रोकेमिकल्स का उपयोग करते समय “3 रुपये” का ध्यान रखा जाना चाहिए’

फसल सुरक्षा उत्पादन वैसे ही होते हैं जैसे किसी बीमारी का हमला होने पर हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली दवाएं. हम सभी समझते हैं कि दवा को सही खुराक और समय पर निर्धारित अनुसार लिया जाना चाहिए.

दवाओं को सुरक्षित स्थान पर और बच्चों की पहुंच से बाहर रखा जाना चाहिए. दवाओं की एक समाप्ति तिथि होती है जिसके बाद वे प्रभावी नहीं होती हैं और समाप्ति पर उन्हें ठीक से निपटाया जाना चाहिए.

एग्रोकेमिकल्स को एक समान विचारशील दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है जिसमें शामिल हैं- सही खुराक, सही समय, आवेदन की सही विधि, सुरक्षित भंडारण, उचित जानकारी जिसे हर समय संदर्भित किया जाना चाहिए.

इस अभियान के तहत एग्रोकेमिकल्स के जिम्मेदार उपयोग पर यह संदेश देने के लिए देश भर में कई किसान बैठकें आयोजित की गई हैं. सैकड़ों स्थानों के लाखों किसानों को कृषि रसायनों का उपयोग करते समय पालन की जाने वाली बुनियादी बातों से अवगत कराया गया.

इन बैठकों में सरकारी कृषि विभाग के अधिकारी, खुदरा विक्रेता और डीलर भी शामिल थे. कोरोमंडल ने संदेश देने के लिए डिजिटल मीडिया के माध्यम से किसानों के बीच भी पहुंचा.

आगे बढ़ते हुए, कोरोमंडल कृषि रसायनों के जिम्मेदार उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करके इस अभियान को अंजाम देगा, इसलिए अच्छे उत्पाद प्रबंधन का प्रदर्शन करेगा.

English Summary: Coromandel's leadership approach to the responsible use of agrochemicals Published on: 21 March 2022, 02:49 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News