कृषि और किसानों के विकास में “क्रिएजन जैव-रासायनिक उत्पादों” की अहम भूमिका

व्यापक फसल पोषण के लिए जैव-रासायनिक उत्पादों के विकास में क्रिएजन एग्री एंड बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड अग्रणी भूमिका निभा रहा है. क्रिएजन के पेटेंट और प्रमुख बायो-रासायनिक उत्पादों की मांग किसानों द्वारा फसल उत्पादकता बढ़ाने और मिट्टी में पौधों को स्वास्थ्य रखने के लिए की जाती है. अब क्रिएजन एग्री एंड बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड उद्यमी नए विचारों की दिशा में काम कर रही है और अपने उतपादों को घरेलू और वैश्विक बाजारों तक पहुंचा रही है.

क्रिएजन एग्री एंड बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड बायो-रासायनिक उर्वरक, जैव उर्वरक, फास्फेट युक्त जैविक खाद और जैव नियंत्रण एजेंटों के सबसे बड़े उत्पादक में से एक है. इसके सभी उत्पाद फ़सल उत्पादकता और मिट्टी के स्वास्थ्य सुधार के लिए दुनियां भर में सभी स्थितयों में उपयुक्त है. इसके सभी उत्पादों को पर्यावरण प्रणाली में सुधार और कृषि को स्थिरता लाने के दौरान प्रति यूनिट क्षेत्र में अधिक फसल उपज का उत्पादन करने के लिए तैयार/डिजाइन किया गया है. इस समय यह कंपनी घरलू बाज़ार और कुछ अन्यय देशों में काम कर रही है.

उद्देश्य

क्रिएजन कंपनी कृषि वैज्ञानिक तकनिकी को किसानों तक पहुंचना चाहती है. इस कंपनी ने अपने अथक प्रयासों से फसल उत्पादन और संरक्षण से संबंधित कृषि विस्तार और सूचना साझाकरण में क्रांतिकारी बदलाव के लिए एक अभिनव मोबाइल बेस एग्रीएप लॉन्च किया है. क्रिएजेन एग्री ऐप उपयोगकर्ताओं को कटाई तक बोने से फसलों से संबंधित सभी जानकारी तक पहुंचने में सक्षम बनाता है और क्षेत्र में किसानों द्वारा सामना की जाने वाली व्यावहारिक समस्याओं के समाधान के लिए विशेषज्ञों से बात करने में सक्षम बनाता है.

क्रिएजन एग्री एंड बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड बायो फर्टिलाइजर, जैव कीटनाशक, स्पेशलिटी प्रोडक्ट और सूक्ष्म पोषक और फॉलोअर टॉनिक्स आदि बनाती हैं.

बायो फर्टिलाइजर

क्रिएजन एक जीव विज्ञान कंपनी है जिसमें मिशन को स्थायी लागत के लिए कम लागत, पर्यावरण अनुकूल इनपुट प्रदान करने और बेहतर कल के लिए कार्बन ऊर्जा का विकास करने का लक्ष्य है.

बायो-एनपीके

बायो-एनपीके एक तरह माइक्रोबियल फॉर्मूलेशन है जिसमें वायुमंडलीय नाइट्रोजन को संश्लेषित / समेकित करने में सक्षम जीवाणुओं के उपभेद होते हैं, जो फॉस्फेट और पोटाश को उपलब्ध रूप में घुलनशील करते हैं, जिससे फसलों को संतुलित पोषण मिलता है. यह जटिल पोषक तत्वों को सूक्ष्म पोषक तत्व में परिवर्तित कर देता है.

डीएनपी

डीएनपी फॉस्फेट,  कार्बनिक कार्बन, कार्बनिक बूस्टर और बहुत प्रभावी के साथ अद्वितीय उत्पाद है. यह मिट्टी की उर्वरता और जैविक गुणों को बढ़ाने के दौरान फसलों को पोषण प्रदान करता है.

बायो-जेडएन

बायो-जेडेएन में थियोबासिलस थियोक्सीडेंस बैक्टीरिया होता है जो प्रभावी रूप से मिट्टी में जस्ता को घुलनशील करता है, ये बैक्टीरिया पौधों को जस्ता की दैनिक आपूर्ति सुनिश्चित करते हैं.

बम्पर क्रॉप

बम्पर क्रॉप बीमारी की घटनाओं को कम करके उपलब्ध फॉर्म में संतुलित पोषण प्रदान करके बेहतर फसलों के उत्पादन में मदद करता है. बम्पर क्रॉप में सभी सूक्ष्मजीव होते हैं जो फसल के विकास के लिए पोषक तत्व प्रदान करते हैं. इसका उपयोग गेहूं, मक्का, कपास, केला, आम, नींबू, मिर्च, हल्दी और अदरक के लिए किया जाता है.

सुपर-केन

सुपर-केन बीमारी की घटनाओं को कम करके उपलब्ध फॉर्म में संतुलित पोषण प्रदान करके बेहतर गन्ना उत्पादन में मदद करता है. सुपर-कैन उपलब्ध फॉर्म में संतुलित पोषण प्रदान करके बेहतर गन्ना के उत्पादन में मदद करता है.

प्लांटेशन किट

प्लांटेशन किट बीमारी की घटनाओं को कम करके फॉर्म में संतुलित पोषण प्रदान कर बेहतर फसलों के उत्पादन में मदद करता है. प्लांटेशन किट में सभी सूक्ष्मजीव होते हैं जो फसल के विकास के लिए पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

पीएसबी

स्यूडोमोनास अघुलनशील फास्फोरस घुलनशील पौधों और मिट्टी के स्वास्थ्य को बढ़ाने का काम करता है.

 

अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें

संपर्क जानकारी- 8431800800

contact@criyagen.com, criyagen.com

प्रभाकर मिश्र, कृषि जागरण

Comments