Corporate

सोनालिका लाया भारत का पहला 120 एच.पी. ट्रैक्टर

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फार्म मशीनरी के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाने वाली कंपनी सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर लिमिटेड विश्व और भारत के कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए अहम योगदान दे रही है। कंपनी अंतरराष्ट्रीय और भारतीय बाजार में अपने दो मुख्य ब्रांड नाम सोनालिका और सोलिस के साथ काम कर रही है। आपको बता दें कि कंपनी की शुरुआत 1969 में हुई थी, तब से लेकर अब तक सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर लिमिटेड सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के 80 से अधिक देशों में कृषि यन्त्र बाजार में बड़े स्तर पर अपने उत्पादों को सप्लाई कर रही है। हाल ही में कंपनी ने एक और कदम बढ़ाते हुए अपना नया 120 एच.पी. ट्रैक्टर लाॅन्च किया है। यह पहली बार है कि किसी भारतीय कंपनी ने पहली बार किसी देश में 120 एच.पी. का ट्रैक्टर लाॅन्च किया है। इस ट्रैक्टर को सोलिस 120 के नाम से बाजार में उतारा गया है। इस ट्रैक्टर के लॉन्चिंग मौके पर कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक मित्तल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए इस मजबूत ट्रैक्टर की खूबियों के विषय में बताया।

 

उन्होंने कहा कि भारत में इस ट्रैक्टर का मार्केट कम है इसलिए इस ट्रैक्टर को अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए लाॅन्च किया गया। दीपक मित्तल के अनुसार यह ट्रैक्टर ब्त्क्प (काॅमन रेल डायरेक्ट इंजेक्शन ) से लैस है। 120 एच.पी. का यह ट्रैक्टर कृषि 24़24 गियर बॉक्स और 6 सिलेंडर से लैस है। इसके अलावा ट्रैक्टर में हाई टोर्क होने की वजह से यह बेहतर तरीके से कार्य करता है। यह ट्रैक्टर 4500 किलोग्राम तक वजन को उठा सकता है। इसी क्रम में गौरव सक्सेना, प्रेसिडेंट, अंतरराष्ट्रीय बिजनेस ने बताया कि इस ट्रैक्टर को मुख्य रूप से यूरोपीय, अफरीकी और लैटिन अमेरिकी बाजार के लिए डिजाइन किया गया है। ज्ञात रहे सोनालिका अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी खास जगह बना चुका है। श्री सक्सेना ने बताया कि कंपनी का ध्यान अंतरराष्ट्रीय मार्केट के साथ-साथ भारतीय बाजार पर भी है। इससे पहले कंपनी 90 एच.पी. और 110 एच.पी. के ट्रैक्टर लाॅनच कर चुकी है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक मित्तल ने इस मौके पर कृषि जागरण को बताया कि इस साल कंपनी की ग्रोथ रेट 24 प्रतिशत रही है।

नए ट्रैक्टर सोलिस 120 ट्रैक्टर की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 30,000 से 35,000 डॉलर रखी गई है। सोनालिका देश की तीसरी बड़ी ट्रैक्टर मैन्यूफैक्चरर कंपनी है जो अपने 9000 से अधिक डीलर नेटवर्क के साथ विश्व में 6,00,000 से अधिक संतुष्ट ग्राहकों का विश्वास बन चुकी है। लॉन्चिंग के इस मौके पर कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रमन मित्तल और डायरेक्टर सोनालिका राहुल मित्तल भी उपस्थित रहे। दीपक मित्तल ने बताया कि कंपनी का लक्ष्य अब चीन और अमेरिकी बाजार में कदम रखना है।  



English Summary: Sonalika brought India's first 120 hp Tractor

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in