1. कंपनी समाचार

किसानों को नई दिशा दे रही नेचुरल फ्रेश हनी

एग्रोटेक एक्सपो में नेचुरल फ्रेश हनी के प्रोडक्ट बने लोगों की पसंद

किसानों की आमदनी बढ़ाने और कृषि क्षेत्र में नये -नये बदलावों से अवगत करवाने के उद्देश्य से चंडीगढ़ में सीआईआई एग्रोटेक इंडिया एक्सपो आयोजित किया गया. एक्सपो में एग्रीकल्चर क्षेत्र की कई कंपनियों और निवेशकों ने हिस्सा लिया. इस एक्सपो में हरियाणा और पंजाब समेत कई राज्यों के किसानों ने भी अपने उत्पादों को इसमें स्टॉल लगाकर प्रदर्शित किया. ऐसे ही एक किसान हैं हरियाणा के झज्जर से आए नेचुरल फ्रेश हनी के उत्पादों को लगाने वाले प्रभात फोगट. प्रभात और उनकी फर्म नेचुरल फ्रेश हनी झज्जर में किसानों को मधुमक्खी पालन के कार्य के साथ-साथ कई तरह के प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं. उनकी फर्म ने वर्ष 2001 से अपने यहां मधुमक्खी पालन का कार्य शुरू किया था. आज उनकी यह फर्म बहुत मजबूती के साथ इस व्यवसाय को चला रही है. उनके इस प्रयास के चलते हरियाणा समेत आसपास के किसानों को भी रोजगार के कई तरह के अवसर प्राप्त हुए हैं. नेचुरल फ्रेश हनी ने इस एक्सपो में आकर अपने सभी उत्पादों को पेश किया जिसे लोगों ने ना केवल पसंद किया बल्कि काफी मात्रा में वह इनके उत्पादों को खरीदकर भी ले गए थे. तो आइए जानते हैं कि कैसे लोगों की खास पसंद बन रहे हैं झज्जर के नेचुरल फ्रेश हनी उत्पाद-

किसानों को मिल रहा प्रशिक्षण

एक्सपो में नेचुरल फ्रेश हनी के स्टॉल को लगाने वाले प्रभात फोगट ने अपनी फर्म के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उनकी फर्म शहद से जुड़े व्यापार को लगातार आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है. उनके मुताबिक वर्ष 2001 में शहद के लिए 29 मधुमक्खी पालन बॉक्स के साथ उन्होंने अपने व्यापार की शुरूआत की थी जो कि आज के दिन 2000 की संख्या में पहुंच गए हैं. प्रभात फोगट ने कहा कि नेचुरल फ्रेश हनी की सोच है कि वह रोजगार सृजन के लिए कार्य करे इसीलिए वह अपने यहां मधुमक्खी पालन से जुड़े कार्यो का प्रशिक्षण किसानों को तो दे ही रहे हैं साथ ही उनके यहां इस कार्य से करीब 30-32 किसान जुड़े हुए हैं. नेचुरल फ्रेश हनी फर्म किसानों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो रहा है. फर्म से प्रभावित होकर 15-20 किसान भी मधुमक्खी पालन और शहद के कार्य से मुनाफा भी कमा रहे हैं

12 तरह के शहद बनाती है कंपनी

नेचुरल फ्रेश हनी वर्तमान में अपने किसानों और ग्राहकों के लिए कुल 12 प्रकार के शहदों का उत्पादन करती है. प्रभात फोगट के मुताबिक उनकी फर्म बी पोलन, आजवाइन का शहद, नीम का शहद, सफेद शहद, रॉयल जैली समेत कई तरह के शहद उत्पाद बना रही है. इसके अलावा कई और उत्पाद भी कंपनी धीरे-धीरे किसानों तक पहुंचा रही है. इससे फर्म को सलाना 35 से 40 लाख का मुनाफा भी हो रहा है.

कंपनी को मिले कई अवॉर्ड

नेचुरल फ्रेश हनी को अपने और किसानों के लिए रोजगार सृजन करने के विशेष कार्यों हेतु अभी तक कई तरह के राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. नेचुरल फ्रेश हनी ने यह शुरूआत तीन साल पहले की है जिसके लिए उसे शहद और उससै जुड़े कार्यों हेतु वर्ष 2017 में पूसा दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय अवॉर्ड, 2017 में ही बेस्ट बी पालन, हरियाणा विश्वविद्यालय, हिसार द्वारा अवॉर्ड और साल 2017 में ही हरियाणा सरकार के जरिए राज्य स्तरीय अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण

English Summary: Natural Fresh Honey giving new direction to farmers

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News