1. कंपनी समाचार

भारत की पहली प्योर इलेक्ट्रिक एसयूवी कार का ट्रायल, जानिए MG ZS EV के फीचर्स

KJ Staff
KJ Staff
Hector

देश ही नहीं दुनिया में भी प्रदूषण एक बड़ा मुद्दा है इसको कम करने के लिए भारत सरकार ने मुहिम चला रखी है. इस मुहिम के जरिए इलेक्ट्रिक वाहन (Electric vehicle) को प्रचलन में लाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों की वजह से ना केवल प्रदूषण रुकेगा बल्कि लोगों को पेट्रल-डीजल के बढ़ते दामों के चक्कर से भी छुटकारा मिलेगा. इसको लेकर ही 25 नवंबर को दिल्ली-आगरा के बीच इलेक्ट्रिक वाहनो का ट्रायल किया गया, जिसमें MG MOTOR इंडिया की प्योर इलेक्ट्रिक  एसयूवी MG ZS EV ने हिस्सा लिया. दिल्ली की सांसद और एनडीएमसी चेयरमैन श्रीमती मीनाक्षी लेखी, केंद्रीय राज्यमंत्री (इस्पात मंत्रालय) श्री फग्गन सिंह कुलस्ते और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल श्री बिपिन सिंह रावत ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

आपको बता दें कि MG Motors India ने जनवरी 2020 में भारत में ZS EV को लॉन्च किया था और देशभर में लॉकडाउन के बावजूद एक हजार से ज्यादा इकाइयों को रिटेल किया. इसकी खास बात ये है कि जबरदस्त लुक्स होने के साथ-साथ इसका पिकअप भी बढ़िया है. ये इलेक्ट्रिक व्हीकल 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार मात्र 8.5 सेकंड में पकड़ सकती है. यह केवल 50 मिनट में 0% से 80% तक चार्ज कर सकता है. ZS EV दो वेरिएंट एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध है. जिसमें तीन रंग व्हाइट, रेड और कोपेनहेगन ब्लू मिलते हैं. यह आगरा सहित देशभर के 21 शहरों में उपलब्ध है, जिसकी कीमत कंपनी ने 20.88 लाख रुपए (एक्स-शोरूम आगरा) तय की है.

परीक्षण के दौरान MG MOTOR इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजीव चाबा ने कहा, “हमें ZS EV के साथ दिल्ली से आगरा तक आयोजित पहले टेक ट्रायल रन में भाग लेने पर गर्व है. सिंगल चार्ज पर 340 किलोमीटर की अपनी सराहनीय रेंज के साथ ZS EV जैसे वाहन दिल्ली-आगरा ट्रांसपोर्ट के लिए आदर्श हैं. हम भारत में EV इकोसिस्टम को बढ़ावा देने और इसे विकसित करने के लिए वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, EV कंपनियों और स्थानीय सप्लाई चेन स्टेकहोल्डर्स को साथ लाने के लिए #NHforEV2020 को धन्यवाद देना चाहते हैं. इतना ही नहीं आगे MG MOTOR इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि भारत के राष्ट्रीय राजमार्गों पर चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर ग्राहकों के बीच सही जागरुकता पैदा करेगा और रेंज से संबंधित चिंताओं को हल करने में मदद करेगा. MG में हम 5-वे चार्ज नेटवर्क के साथ भारत में EV इकोसिस्टम का नेतृत्व करने में गर्व महसूस करते हैं. हम भारत के EV इकोसिस्टम को और विस्तार देने के लिए सक्रिय रूप से प्रमुख चार्जिंग इनेबलर्स जैसे कि टाटा पावर और एक्सिकॉम के साथ साझेदारी कर रहे हैं.

English Summary: India's first pure electric SUV trial Run, features of MG ZS EV Car

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News