गोवर्धन कृषि आयुर्वेदिक प्रां.लि. के प्रोडक्ट्स किसानों के बीच हो रहा लोकप्रिय, रासायनिक खाद के विकल्प में किसान कर रहे हैं इस्तेमाल

फसलों में रासायनिक खाद के इस्तेमाल को कम करने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। देश के किसानों को फसलों पर इससे हो रहे हानिकारक प्रभाव के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही कई कंपनियां भी रासायनिक खाद के प्रयोग को रोकने के लिए प्राकृतिक और आयुर्वेदिक खाद पर कार्य कर रही हैं। इसी क्रम में कृषि जागरण ने महाराष्ट्र की गोवर्धन कृषि आयुर्वेदिक प्रां.लि. कंपनी के डायरेक्टर श्री दयानंद आर्य से बार्ता में जाना की किस तरह से वो आयुर्वेदिक खादों के जरिए कृषि क्षेत्र पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रासायनिक खाद के इस्तेमाल से उनके फसलों के साथ-साथ जनीनों पर भी काफी प्रभाव पड़ता है। उन्होंने बताया कि उनके उत्पादों से महाराष्ट्र के हजारों किसान पूरी तरह से विषमुक्त खेती कर अपनी फसल पर संपूर्णतः आयुर्वेदिक उत्पाद का प्रयोग कर जमीन को और बंजर होने से बचा रहे हैं। कंपनी के केवल तीन उत्पादों ने महाराष्ट्र के किसानों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है और धूम मचा रखी है, जिनमें सीडेक्स, जीवनी अॅडवांस और जीवनी गोल्ड शामिल हैं।

सीडेक्स

इसका उप्योग सभी प्रकार की फसलों के लिए बीजप्रक्रिया में किया जाता है, और इसके प्रयोग के बाद किसी भी प्रकार के रासायनिक खाद या अन्य कोई औषधि की जरूरत नहीं पडती है। यह 100 प्रतिशत जर्मिनेशन तथा रोग-प्रतिकारक शक्ति पैदा करती है।

जीवनी अॅडवांस

यह सभी प्रकार की फसलों के लिए प्राथमिक तौर पर उपयोग किया जाने वाला उत्पाद है। इसमें सभी प्रकार की मुख्य अन्नद्रव्य तथा सूक्ष्म अन्नद्रव्य उपलब्ध हैं। और इस वजह से किसान को अलग-अलग प्रकार के खाद या सूक्ष्म अन्नद्रव्य डालने की जरूरत नहीं पड़ती है। यह फसल की सभी घटकों की आपूर्ति करने में सक्षम है। 

जीवनी गोल्ड

इसका प्रयोग प्रमुख तौर पर बड़ी फसलों के लिए किया जाता है। जो छह महीने से या उससे अधिक कालावधि की फसलों के लिए हैं। इसमें जीवनी अॅडवांस से भी अधिक प्राकृतिक वनस्पतियां हैं जो फसल को निरोगी रखकर उसमें रोग-प्रतिकारक शक्ति करके सभी प्रकार के घटकों की आपूर्ति करता है। और उत्पादन में रासायनिक खाद से अधिक वृद्धि करता है। कंपनी के ये तीनों उत्पाद पूरी तरह से शास्त्रोक्त विधि से निर्मित संपूर्णतः आयुर्वेदिक है। यह किसी भी तरह से फसलों के लिए हानिकारक नहीं है। यह उत्पाद इकोसर्ट इंडिया द्वारा प्रमाणित हैं।

रासायनिक खाद के विकल्प के रूप में गोवर्धन कृषि आयुर्वेद प्रा. लि. महाराष्ट्र 60 से 70 प्रतिशत कम खर्च में 100 प्रतिशत परिणाम सहित और उस पर मनी बैक गारंटी भी। यह तो हुआ सोने पर सुहागा।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें।

02452-232237

9665231237

8208737713

Comments