1. कंपनी समाचार

Bayer ने कृषि-उद्यमिता को आगे बढ़ाने के लिए सीएलएनएल के साथ की साझेदारी, किसानों की आय बढ़ाना है मुख्य उद्देश्य

विकासशील अर्थव्यवस्था में खेतिहर किसानों के लिए खेती से संबंधित नवीन और सम्पूर्ण समाधान प्रदान करने वाली बहुराष्ट्रीय कीटनाशक निर्माता कंपनी बायर (Bayer) ने अब टाटा ट्रस्ट (Tata Trust) की एजेंसी, सीएलएनएल (CLNL) के साथ साझेदारी कर ली है.ताकि देश के छोटे भू-धारक किसानों और ग्रामीण कृषक समुदाय को फायदा पहुंचाने के लिए कृषि-उद्यमिता और बाजार उन्मुख हस्तक्षेप को आगे बढ़ाया जा सके.

जानकारी के अनुसार, कंपनी ने कहा है कि इस साझेदारी के साथ, एकीकृत आजीविका पहल समूह (सीएलएनएल), बायर की बेहतर जीवन के लिए खेती (Better life Farming जिसे बीएलएफ भी कहा जाता है) की इस पहल में करीबी तौर पर जुड़ेगा जो वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश और झारखंड में 80 हजार भू-धारक किसानों और 78 बीएलएफ केंद्रों को समर्थन प्रदान करता है.BLF भारत में बायर, IFC (विश्व बैंक समूह), नेटाफिम, यारा फर्टिलाइजर्स, डी-हाट, बिग बास्केट और एग्री बाजार के बीच गठजोड़ के रूप में काम कर रहा है.जानकारी के अनुसार, बायर  सीएलएनएल कार्यक्रमों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में लगभग 40 BLF केंद्र खोलने की योजना बना रहा है और किसान उत्पादक कंपनियों को अपने खेती व्यवसाय के वित्तीय और परिचालन प्रबंधन में सुधार करने के लिए समर्थन करने की योजना है.

बायर कंपनी ओडिशा, झारखंड, गुजरात और  महाराष्ट्र में चलने वाली एक पहल में सीएलएनएल का भी समर्थन करेगी, ताकि किसानों को हर साल 1 लाख रुपये से ज्यादा आय कमाने में सहायता की जा सके.

Read more:

English Summary: Bayer Company partners with CLNL to pursue agro-entrepreneurship, main objective is to increase farmers' income

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News