1. कंपनी समाचार

BAGIC ने कृषि जागरण के हिंदी पोर्टल पर लॉन्च किया माइक्रोसाइट

Virtual Launch of BAGIC Microsite

कृषि जागरण और बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने 12 अगस्त, 2021 को कृषि जागरण के हिंदी पोर्टल पर BAGIC-Farmitra  माइक्रोसाइट लॉन्च किया. इस अवसर पर कृषि जागरण के फेसबुक पेज पर डिजिटल समाधान के माध्यम से फसल बीमा को बढ़ावा देने के तरीके पर चर्चा करने के लिए एक वेबिनार भी आयोजित किया गया था.

इस कार्यक्रम में कई गणमान्य व्यक्तियों ने संबोधित किया और कई लोगों ने भाग लिया. कार्यक्रम की शुरुआत कृषि जागरण और एग्रीकल्चर वर्ल्ड के प्रधान संपादक एमसी डॉमिनिक ने की, जिसमें उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे माइक्रोसाइट को लॉन्च करने का विचार आया. इसके साथ उन्होंने बताया कि कैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म वर्तमान परिदृश्य में किसानों को प्रभावित करते हैं.

इसके अलावा, सुरेश के सेठी, फाउंडर एंड चीफ एग्ज्केटिव ऑफिसर, इंश्योरेंस फाउंडेशन ऑफ इंडिया एंड फाउंडर डायरेक्टर आरआईए इंश्योरेंस ब्रोकर प्राइवेट लिमिटेड, ने ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के साथ देश में बीमा परिदृश्य पर अपने ज्ञान को साझा किया. उन्होंने MICROSITE  के नए विचार के साथ आने के लिए बजाज आलियांज के साथ-साथ कृषि जागरण की भी सराहना की. उन्हें विश्वास जताया कि इस पहल से किसानों को काफी मदद मिलेगी.

इस मौके पर हेड एग्री बिजनेस एंड सीएससी, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी, आशीष अग्रवाल ने यह समझने में मदद की कि कैसे प्रौद्योगिकी फसल बीमा क्षेत्र की मदद कर रही है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए पंजीकरण से लेकर आधार कार्ड को लिंक करने से लेकर किसान के बैंक खातों में दावा राशि के हस्तांतरण तक हर एक चीज में प्रौद्योगिकी की भूमिका है.

द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर विपुल बंसल ने बताया कि फसल बीमा के क्षेत्र में विशेष रूप से भारत के छोटे और सीमांत किसानों के लिए डिजिटलीकरण कैसे महत्वपूर्ण है.

वहीं, रवींद्र शर्मा, वर्टिकल हेड - प्रोजेक्ट्स एंड सीएक्स–एग्री ने फसल बीमा के महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि किसान समुदाय के बीच बीमा के बारे में जागरूकता फैलाना कितना जरूरी है, क्योंकि उनमें से अधिकांश इसके लाभों से अनजान हैं. अंत में, धन्यवाद प्रस्ताव प्रेसिडेंट, गर्वमेंट अफेयर्स, कृषि जागरण चंद्र मोहन ने दिया.

फार्ममित्र किसानों को खेती के बारे में आवश्यक सभी ज्ञान के साथ सशक्त बनाने की एक पहल है. यह सक्रिय बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस - फसल बीमा उपयोगकर्ताओं के लिए एकल खिड़की के रूप में भी कार्य करता है और उन्हें समर्थन का दावा करने में भी मदद करता है. फार्ममित्र ने पहले ही देश भर के किसानों का विश्वास जीत लिया है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी (Bajaj Allianz General Insurance Company) एक अग्रणी बीमाकर्ता कंपनी है. वहीं, यह सबसे बड़ी निजी बीमा कंपनियों में से एक है, जिसके 1100 से अधिक कस्बों और शहरों में कार्यालय हैं. कंपनी अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी क्रम में BAGIC द्वारा कृषि जागरण पोर्टल पर माइक्रोसाइट लॉन्च किया गया है.

Farmitra ऐप की विशेषताएं

  • मौसम का पूर्वानुमान: मौसम फसल के उत्पादन को प्रभावित करता है, मौसम की अपडेट जैसे बारिश की संभावना, तापमान में बदलाव, आर्द्रता के स्तर, हवा की गति को ब्लॉक स्तर पर हफ्ते के सातों दिनों बताया जाएगा.

  • फसल सलाहकार और फसल डॉक्टर: क्षेत्रीय भाषाओं में मौसम, मिट्टी के गुणवत्ता, मौसम और बुवाई तिथियों के आधार पर सलाह. चयनित फसलों के लिए कीट और रोग निदान उपकरण.

  • बाजार मूल्य: चयनित वस्तु के लिए अखिल भारतीय स्तर के बाजार (स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर के बाजार) मूल्य Farmitra App पर उपलब्ध हैं.

  • समाचार: कृषि क्षेत्र में हाल के घटनाक्रम, गुड एग्रीकल्चर प्रैक्टिसेज, सरकारी योजना, कृषि बीमा और ऋण संबंधी क्षेत्रीय भाषा में जानकारी. किसानों के बीच फसल बीमा के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित करने के लिए BAGIC के राज्य विशेष लेख

  • बीमा ब्रीफकेस: यह सेवा किसान को उसकी नीति और दावों की जानकारी के बारे में एकल दृष्टिकोण रखने में सक्षम बनाएगी. इसके अलावा इस सेवा के माध्यम से किसान दावा की स्थिति की और कोई भी शिकायत / प्रश्न कर सकते हैं.

आप लिंक https://bit.ly/2RbYfk8 पर क्लिक करके Farmitra ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

English Summary: BAGIC launches microsite on Hindi portal of Krishi Jagran

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News