Commodity News

Onion Price Today : केंद्र सरकार ने की प्याज में कीमतों में बड़ी गिरावट

प्याज की कीमतें राष्ट्रीय राजधानी (दिल्ली) में आसमान छू रही है, इसलिए केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार से कहा है कि वह अपने बफर स्टॉक से प्याज ले और अपने नागरिक आपूर्ति विभाग और राशन की दुकानों के माध्यम से अधिकतम खुदरा मूल्य 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचे.

केंद्र सरकार के आंकड़ों से पता चला है कि राष्ट्रीय राजधानी में प्याज की कीमतें लगभग 39-40 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रही हैं, जिसमें शहर के कुछ हिस्सों में गुणवत्ता और स्थानीयता के आधार पर यह 50 रुपये प्रति किलोग्राम तक बेची  जा रही है.

केंद्र सरकार के निर्देशानुसार, नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) और मदर डेयरी सहित राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में केंद्रीय बफर स्टॉक से प्याज उतार रहे हैं. जैसा कि बताया गया है कि मदर डेयरी अपने सफल आउटलेट्स के माध्यम से 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम की बिक्री कर रही है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया के सामने बताया, "हमने दिल्ली सरकार से अपने नागरिक आपूर्ति विभाग और राशन की दुकानों के माध्यम से प्याज के केंद्रीय बफर स्टॉक को बेचकर आपूर्ति को और बढ़ावा देने का अनुरोध किया है."

p[aise

एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य को प्याज 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचने और केंद्र से 15-16 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से स्टॉक लेने का निर्देश दिया गया है. एक सांख्यिकीय रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में प्याज की आवश्यकता प्रतिदिन 350 टन है, जबकि एनसीआर की आवश्यकता 650 टन प्रतिदिन है. केंद्र ने इस साल 56,000 टन प्याज का बफर स्टॉक बनाया है, जिसमें से 10,000-12,000 टन NAFED, NCCF और मदर डेयरी द्वारा अब तक बंद कर दिया गया है. खरीफ (गर्मी) उत्पा   दन में गिरावट की संभावना के कारण प्याज की कीमतों में दबाव बना हुआ है, विशेषकर महाराष्ट्र जैसे प्रमुख राज्यों में बुवाई क्षेत्र में 10 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है.



Share your comments