1. बाजार

दिल्ली में किसानों के मशहूर 5 जैविक बाजार

KJ Staff
KJ Staff

आज के समय में स्वस्थ भोजन करना शहरी लोगों के लिए बढ़ती चिंता बन गया है, क्योंकि समय-समय पर कीटनाशकों और उर्वरकों के साथ भोजन की रिपोर्ट का खुलासा किया जाता है. दूसरी तरफ, किसान कृषि सम्बंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं ऐसे कई शहरों में कार्बनिक किसानों के बाजारों का आयोजन किया जा रहा है जिस से मध्यम पुरुषों को खत्म कर और जैविक खेती को प्रोत्साहित किया जाए, ये बाजार न केवल हमारे लिए बल्कि किसानों को उनके उत्पादन के लिए उचित मूल्य प्रदान करने के लिए बनाये गए है.

इस कार्बनिक पहल के साथ दिल्ली भी बहुत पीछे नहीं है और इस साल के अंदर ऐसे कई किसानों के लिए बाजार बनाये  हैं. ये बाजार फल और सब्जियों के ताजा उपज को बेचेंगे जो की भविष्य के लिए एक अच्छा कदम है. ये बाजार दिल्ली के सप्ताहांत कैलेंडर के लिए एक लोकप्रिय स्थान बन गए हैं क्योंकि उपभोक्ता अपने उत्पादों के स्रोत और गुणवत्ता के बारे में अधिक से अधिक जागरूक हो रहे हैं. यदि आप एक कार्बनिक बाजार शौकिया हैं या शहर में ऐसे अधिक बाजारों का पता लगाने की तलाश में हैं, तो हम आपको आज दिल्ली के 5 पसंदीदा और भरोसेमंद बाजारों के बारे में बताएंगे.

गुड़गांव के जैविक किसान बाजार

यह कीटनाशक और रासायनिक मुक्त, प्राकृतिक स्वच्छ भोजन उपलब्ध कराने के लिए यह लोगों की एक पहल है, जिसे वे मानते हैं कि यह एक विशेषाधिकार नहीं है बल्कि मूल अधिकार है. इस बाजार में आपको  ताजा सब्जियों और फलों के अलावा, बिक्री के लिए उपलब्ध कार्बनिक बाजरा, और मसाले भी उपलब्ध करवाए जाते है.

पृथ्वी सामूहिक बाजार कार्बनिक और प्राकृतिक जीवन शैली बाजार

यह बाजार जैविक खाद्य पदार्थों और किसानों के जीवन शैली में बदलाव करने के लिए किसानों के एक समूह द्वारा चलाया जाता है. समग्र खाने की आदतों और टिकाऊ बढ़ते प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए यह बाजार न केवल ताजा कृषि उपज उपलब्ध करवाता है, बल्कि कार्बनिक जाम, प्राकृतिक उर्वरक और यहां तक ​​कि मिट्टी के बरतन  भी बिक्री के लिए बनाता है.

दिल्ली कार्बनिक किसान बाजार

पर्यावरण के प्रति जागरूक लोगों द्वारा संचालित यह बाजार कार्बनिक किसानों और प्राथमिक उत्पादकों को अपना सामान बेचने के लिए बनाया गया है. राजस्थान और गाजियाबाद तक आने वाले किसान वास्तविक जैविक सामान लाते हैं क्योंकि वे अतिरिक्त कीटनाशकों के बिना अपने उत्पादन को बढ़ाने के लिए पारंपरिक तकनीकों का उपयोग करते हैं. बाजार में मौसमी खाद्य सामान भी है जो हम त्योहारों में खाते हैं. अन्य कार्बनिक उपहारों में मोती बाजरा, सेम और दालें, ताजे फल और यहां तक ​​कि उनके पास पेटू पनीर भी शामिल है. यह न केवल दुकान करने के लिए एक जगह है बल्कि कार्बनिक भोजन और खाना पकाने के साथ सभी चीजों को साझा करने और खोजने के लिए भी बेहतर स्थान है.

गुड़गांव का कार्बनिक और प्राकृतिक बाजार

यह  बाजार प्राकृतिक और कार्बनिक उत्पादों के उपयोग को शुरू करने और वकालत करके लोगों की जीवनशैली में बदलाव लाने की कोशिश करता है. आपको ईस्टर उत्तराखंड के खेतों से सीधे जैविक दालें, गुड़, बासमती चावल, ब्राउन शुगर मिलेगा. बाजार मिट्टी के उत्पादों को भी बेचता है जिनका उपयोग रसोईघर में किया जा सकता है; माइक्रोवेव, स्टोव और ओवन सहित. मिट्टी के उत्पादों को बढ़ावा देना जीवन के स्वस्थ और टिकाऊ तरीके के लिए उनके बड़े उद्देश्य का हिस्सा है. यह  एक बाजार है जो आपकी पाक आदतों को बेहतर तरीके से बदल सकता है.

हैंड पिक्केड दूकान

यह प्रीमियम, उच्च गुणवत्ता और एंटी-ऑक्सीडेंट समृद्ध जैविक उत्पादों के लिए आपकी एक-स्टॉप शॉप है. हरी सब्जियां और लुगदी के फल, डेयरी सामान, जैविक जाम, अचार, विभिन्न रोटी, जड़ी बूटी और मसाले आदि है.यदि आप खरीदारी करते समय एक शानदार स्वस्थ भोजन की तलाश में हैं तो आप इसे यहां अपने स्वयं के घर के ब्रंच के साथ प्राप्त कर सकते हैं; पिज्जा, सलाद, सैंडविच, अंडे और अधिक - सभी कार्बनिक स्वस्थ तरीके से पकाया जाता है. बाजार कार्बनिक भोजन के बारे में विशेषज्ञों के साथ व्यक्तिगत वार्ता को भी प्रोत्साहित करता है. यह एक स्वस्थ पाक ज्ञान और अनुभव की तलाश करने वालों के लिए एक अच्छा  बाजार है.

मनीशा शर्मा,  कृषि जागरण

English Summary: Famous 5 organic markets of farmers in Delhi

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News