Weather

Weather Forecast : देश के इन राज्यों में अगले 5 दिन भारी बारिश होने की संभावना !

अगस्त माह के दूसरे हफ्ते की शुरुआत हो गई है पर मानसून का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश जमकर अपना कहर बरपा रही है. जिस वजह से भारी बारिश के साथ -साथ  भूस्खलन और विभिन्न बांधों के खोलने से मध्य केरल की नदियों में जल स्तर की वृद्धि हो गई है जिससे बाढ़ की स्थिति गंभीर होती नजर आ रही है. अगर महाराष्ट्र कि बात करें तो विभिन्न हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार,  मुंबई और पश्चिमी तट के अन्य स्थानों पर 50 -60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा बिहार की बात करें तो यहां बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर लगभग 74 लाख तक हो गई  है जबकि बाढ़ से मरने वालों की संख्या लगभग 23 हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा के ज्यादातर हिस्सों पर कम दबाव के क्षेत्र की वजह से आने वाले 5 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में बुधवार तक मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा हरियाणा और पंजाब में कई जगहों पर बारिश के बाद अधिकतम तापमान में कमी रिकॉर्ड की गई. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते हैं आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान-

Rain

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

बंगाल की खाड़ी पर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है। यह सिस्टम उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ते हुए ओडिशा और इससे सटे उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों के पास पहुँच गया है. इसके पास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है. मॉनसून की अक्षीय रेखा इस समय बीकानेर, पिलानी, दिल्ली, बदायूं, सुल्तानपुर, गया और कोलकाता होते हुए बंगला की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के पास पहुँच गई है.

ये खबर भी पढ़े: Weather Alert: मौसम का बदला मिजाज, 4 तक दिन भारी बारिश की संभावना !

Barish

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, केरल और दक्षिण कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. कोंकण गोवा के उत्तरी क्षेत्रों, विदर्भ, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के पूर्वी क्षेत्रों, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, झारखंड, बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. सौराष्ट्र, कच्छ और पश्चिमी राजस्थान में भी छिटपुट वर्षा की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं.



English Summary: Weather Forecast: Weather Forecast of August 10, 2020 across india

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in