Weather

Weather Forcast: इन राज्यों में 9 अगस्त तक बारिश का अलर्ट, जानें अपने यहां के मौसम का हाल

Rain

इनदिनों देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार दिल्ली में औसत पीएम 2.5 का स्तर घटकर लगभग 10 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर हो गया है और आगामी कुछ घंटों तक हवा की गुणवत्ता के समान रहने की संभावना है. नतीजतन 8 और 9 अगस्त को मानसून की अक्षीय रेखा दिल्ली के करीब पहुंचेगी. इससे दिल्ली और आसपास के हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में मानसून एक बार फिर कमजोर हुआ है. शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को हल्की बारिश की संभावना है. इसके अलावा मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 8 और 9 अगस्त को कहीं-कहीं भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम

weather

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

निम्न दबाव का इस समय गुजरात पर दिखाई दे रहा है. हालांकि यह सिस्टम पहले की तुलना में काफी कमजोर हो गया है. मानसून की अक्षीय रेखा गुजरात में भुज और उसके बाद इन निम्न दबाव के क्षेत्र से होते हुए जबलपुर, झारसुगुदा, चांदबाली और बंगाल की खाड़ी पर है. तटीय कर्नाटक और केरल समेत दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत पर अरब सागर से मध्यम से तेज़ रफ्तार की पश्चिमी हवाएं चल रही हैं.

ये खबर भी पढ़े: Weather Alert: अगले 5 दिन देश के इन राज्यों में होगी तूफानी बारिश, जारी हुआ अलर्ट !

monsoon

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान केरल और तटीय कर्नाटक में कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है. गुजरात, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर जबकि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में एक-दो जगह हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.



English Summary: Weather Forecast: Rain alert in these states till August 9, know your weather conditions here

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in