Weather

Weather Alert : फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, आगामी 3 दिनों में कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट !

आज देशभर में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आएगा. आज देश के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है. अगर उत्तराखंड की बात करें तो आज से यहां के ज्यादातर इलाकों में अगले 3 दिन बारिश और बर्फबारी की संभावना है. निचले इलाकों में जहां गरज और चमक के साथ बारिश होने का आसार  है. वहीं, अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक, राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में आज बादल छाए रहने का अनुमान है. कुछ पहाड़ी जिलों में गरज और चमक के साथ तेज बारिश भी हो होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कुछ पहाड़ी इलाकों में तेज ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने का अनुमान भी जताया है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

एक नया पश्चिमी विक्षोभ ईरान और इससे सटे अफगानिस्तान पर पहुँच गया है. उत्तरी केरल से कर्नाटक, मराठवाड़ा और विदर्भ होते हुए दक्षिणी छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है. दक्षिणी तमिलनाडु और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हुई है. दक्षिणी ओडिशा में भी मध्यम से तेज़ बारिश हुई. मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में भी कुछ स्थानों पर गर्जना के साथ हल्की से मध्यम प्री-मॉनसून वर्षा रिकॉर्ड की गई. महाराष्ट्र से सटे दक्षिणी मध्य प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की वर्षा देखने को मिली है. देश के बाकी सभी भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा.

आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है. छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश और दक्षिण ओडिशा में भी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. जम्मू कश्मीर में भी एक-दो स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं. उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में मौसम साफ होने के चलते दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी जारी रहेगी. दिल्ली सहित देश के लगभग सभी शहरों में वायु गुणवत्ता बेहतर रहेगी.



English Summary: Weather Alert: Weather patterns will change again, alert of heavy rain and snowfall in many areas in the next 3 days!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in