1. मौसम

कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ ही ठंड में इजाफा होने की संभावना!

Weather

Weather Forecast Today: देश में मौसम (Weather forecast) अब बदलता नजर आ रहा है. मानसून (monsoon 2020) जा रहा है और सर्दियों (winter season, snowfall) का मौसम प्रवेश हो चुका है. बीते 24 घंटों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में मौसम लगभग शुष्क रहा. हालांकि केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, कोंकण गोवा के साथ-साथ अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और मेघालय के कुछ हिस्सों में बहुत हल्की बारिश हुई. 28 अक्टूबर यानी आज झारखंड के साथ-साथ बिहार, उत्तर प्रदेश में बारिश (rain and thunderstorm ) की संभावना कम नजर आ रही है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

वर्तमान मौसमी स्थितियों को देखते हुए स्काइमेट का आकलन है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज दोपहर या शाम तक देश के सभी भागों से विदा हो जाएगा. इसके साथ ही दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में उत्तर-पूर्वी मॉनसून का आगाज होगा. राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों पर फिर से एक विपरीत चक्रवाती क्षेत्र हवाओं में विकसित हो गया है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी-मध्य हिस्सों पर तमिलनाडु के तटों के करीब एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. अरब सागर के मध्य पूर्व में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम पूर्वानुमान

लंबे इंतज़ार के बाद उत्तर-पूर्वी मॉनसून आज दक्षिणी प्रायद्वीप में दस्तक दे सकता है. हालांकि देश के 5 सब डिवीज़न को बारिश देने वाले इस मिनी मॉनसून की शुरुआत कमजोर होगी. केरल, तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्सों और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत और कर्नाटक में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. देश के बाकी सभी भागों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है.

English Summary: Weather Alert: Weather forecast for entire india on 29 october 2020

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News