1. मौसम

Weather Alert : इन 5 राज्यों में 48 घंटों में भारी बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक, देश के 5 राज्योंक में भारी से भी अति भारी बारिश की संभावना है. दरअसल भारतीय मौसम विभाग IMD ने पूर्वानुमान एवं अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि 22 और 23 अक्टूबर, 2020 पश्चिम बंगाल में तटीय ओडिशा के ऊपर भी भारी वर्षा की संभावना है. इसके अलावा, 22 और 23 तारीख को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी वर्षा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. इसके अलावा  अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलमनाडु, तटीय कर्नाटक, केरल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, और दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. ऐसे में आइये निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट वेदर के अनुसार जानते हैं आगामी 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान-

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

निम्न दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर है. इस सिस्टम को खाड़ी पर 7.6 किमी ऊपर बने चक्रवाती सिस्टम से मदद मिल रही है. जल्द ही इसके गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र और उसके बाद डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है. 15 डिग्री लैटिट्यूड पर बंगाल की खाड़ी से अरब सागर तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है . एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास बना हुआ है. हालांकि यह सिस्टम कमजोर है.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, मिजोरम, त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, केरल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और दक्षिणी गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.

English Summary: Weather Alert: Heavy rain likely in these 5 states in 48 hours, IMD issued alert

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News