आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. मौसम

इन राज्यों के लिए खतरा बना मौसम का मिज़ाज़

उत्तर प्रदेश, बिहार, और झारखंड में बिजली गिरने से कई लोगो की मौत हो गई है।  बिजली गिरने के कारण उत्तर प्रदेश में 24 , बिहार में 17 और झारखण्ड में 10 लोगो के मरने की खबर आयी है। उत्तर प्रदेश में कई जगह मौसम का कहर बेहद बरसा इस गर्मी मेमे रहत देने वाली बारिश कई लोगो की जान की दुश्मन बन गई।  उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में तेज बारिश से पांच लोगो की जान चली गई। 

मौसम विभाग की माने तो शुक्रवार के उमस भरे दिन के उत्तर प्रदेश के लखनऊ में सहनिवार को भी तेज आंधी के साथ बारिश की बौछारे पड़  सकती है।  दस जून को पूरे यूपी में 40 से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी चलने की चेतावनी भी जारी की गई है, साथ ही  11 जून को पूर्वी यूपी में आंधी-पानी के आसार जताए गए हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि मानसून मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, गोवा, कर्नाटक, रायलसीमा क्षेत्र और तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण कोंकण के कुछ हिस्सों, और मध्य-पश्चिम और उत्तरी बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ गया है। मौसम विभाग का कहना है की  स्थितियां अगले 24 घंटे के दौरान मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के शेष हिस्सों में मानसून के बढ़ने के आसार है।

मछुवारो को चेतावनी

मौसम विभाग ने अरब सागर में 12 जून तक और बंगाल की खाड़ी में 9 और 10 जून को समुद्र में तेज हवाएं चलने तथा ऊंची लहरें उठने का पूवार्नुमान जारी करते हुए इस दौरान मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। 

 

वर्षा
कृषि जागरण

English Summary: The threat of weather to these states

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News