1. मौसम

Today Weather: तमिलनाडु और पुडुचेरी में फिर आफत बन सकती है बारिश और चक्रवाती हवाएं, जानिए मौसम का हाल

अकबर हुसैन
अकबर हुसैन

Weather Update

बंगाल की दक्षिण-पूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी में डिप्रेशन की स्थिति बनी हुई है. इसकी वजह से यहां बहुत तेज हवाएं चलने का अनुमान है. बंगाल की दक्षिण-पूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के साथ-साथ श्रीलंका के पास वाले तटीय इलाकों में भी तेज हवाएं चलने की संभावना है. ये तेज हवाएं 55 किमी प्रति घंटे की गति से शुरू होकर 90 किमी प्रति घंटे तक पहुंचन सकती है. इसलिए तमिलनाडु-पुडुचेरी और आसपास के तटीय इलाकों में दो दिन मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह है. तमिलनाडु और केरल में 3 दिसंबर तक हालात प्रतिकूल बने हुए है, यहां तेज हवाएं के साथ-साथ भारी बारिश होने की भी आशंका है. इसके बाद 4 दिसंबर से उत्तर पश्चिमी भारत के हिमालयी क्षेत्र में नया कम दबाव का क्षेत्र विकसित होगा. उससे पहले दक्षिण भारत के कई इलाकों में बरसात का सिलसिला जारी रहेगा. तमिलनाडु और पुडुचेरी के अलावा तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, कराईकल में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्य वर्षा हो सकती है. अगले दो दिन अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई जगह बारिश का अनुमान है. वहीं लक्षद्वीप में 2 दिसंबर को ज्यादातर जगह हल्की से मध्य बारिश होगी और कहीं-कहीं तेज बरसात भी हो सकती है.

तापमान, बर्फबारी, शीतलहर और कोहरा की क्या रहेगी स्थिति(temperature, snow falcold wave and fog)

अगले 2 से 3 दिनों के बीच महाराष्ट्र में कुछ जगह तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है. वहीं उत्तर भारत के राज्यों में भी ठंड और शीतलहर का सिलसिला जारी रहेगा. इतना ही नहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों में बर्फ गिरेगी. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कहीं-कहीं बर्फाबारी होती रहेगी. उत्तर भारत और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अलग-अलग जगह सुबह और शाम के समय हल्का कोहरा छाया रहेगा.

English Summary: news on all weather update, rain, cyclone and temperature

Like this article?

Hey! I am अकबर हुसैन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News