Weather

भारी बारिश के साथ भारी बर्फबारी की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट !

Meteorological Department issued yellow alert

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार से एक बार से बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. नतीजतन जहां मौसम यहाँ के मौसम में खुनकी आ गई है. दूर- दूर तक पहाड़ियां बर्फ से ढकी हुई दिखाई दे रहीं है. गौरतलब है कि इन सबके मद्देनजर मौसम विभाग ने भी येलो अलर्ट जारी किया हुआ है. बर्फबारी होने से मौसम में भी गिरावट दर्ज की गई है. दरअसल मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर चेतावनी दी है कि प्रदेशभर में 22 व 23 नवंबर को मौसम खराब रहेगा तथा प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के 8 जिलों शिमला, सोलन, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, चम्बा, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी आदि में भारी बारिश और बर्फबारी होगी. तो वहीं, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में गुरुवार से आसमान में आंशिक बादल छाए हुए हैं. आसमान में बादल के कारण सुबह से चल रही हवा सिहरन पैदा कर रही है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में बने चक्रवात के कारण राज्य मे आंशिक बादल हैं और हवाएं चल रही हैं, जिससे ठंड का अहसास हो रहा है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है आगमी 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान-

Chance of heavy snow

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

उत्तरी जम्मू-कश्मीर और उससे सटे पाकिस्तान के भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है.एक विपरीत चक्रवात मध्य प्रदेश पर दिखाई दे रहा है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश पर विकसित है. मालदीव से होते हुए एक ट्रफ रेखा कर्नाटक के उत्तरी तट तक फैली हुई है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

 पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिली, साथ ही लद्दाख के कुछ स्थानों पर भी हिमपात हुआ.तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज हुई तथा कुछ जगहों पे भारी बारिश भी देखी गयी. दक्षिण कर्नाटक, लक्षद्वीप, और केरल में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई.  सिक्किम में भी छिटपुट वर्षा हुई. पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री की वृद्धि हुई है.दिल्ली प्रदूषण की बात करें तो हवा की गुणवत्ता राजधानी के कई हिस्सों में खराब से बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है.

Weather update

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में व्यापक रूप से बारिश और हिमपात की संभावना है. साथ ही उत्तराखंड में भी कुछ जगहों पर वर्षा ओर बर्फबारी देखने को मिल सकती है. तटीय तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी. दक्षिण कर्नाटक तथा केरल में हल्की बारिश की संभावना है. भारत के अन्य भागों में मौसम शुष्क ही रहेगा. उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलने से दिल्ली और एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार देखने को मिल सकता है.



English Summary: Heavy snowfall with possibility of heavy snowfall, Meteorological Department issued Yellow Alert!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in