Weather

आज यहां भयंकर बारिश एवं चक्रवात की संभावना, अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग ने अलग-अलग क्षेत्रों के लिये चेतावनी जारी करते हुए भारी बारिश एवं आंधी की संभावना जताई है. रिपोर्ट की माने तो दोपहर बाद तक अगले कुछ तटीय दक्षिण तटीय क्षेत्रों में भारी बरसात की संभावना बनी हुई है.  इस बारे में लोगों को सचेत करते हुए विभाग ने कहा है कि साउथवेस्ट में मानसून का प्रभाव रहेगा. वहीं बंगाल और सेंट्रल बे ऑफ़ बंगाल में बारिश हो सकती है.

जानकारी के मुताबिक पूर्वानुमान लगाया जा रहा है कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी पूरे दिन भारी बारिश से लोगों को परेशानी हो सकती है. वहीं छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर समते मिजोरम में गरज के साथ वर्षा होने की संभावित है. जबकि इन राज्यों के अलग-अलग क्षेत्रों में तेज हवाओं के कारण आंधी-तूफान जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

महाराष्ट्र में आज मौसम कर सकता है परेशानः

महाराष्ट्र में खराब मौसम लोगों को परेशान कर सकता है. जानकारी के मुताबिक यहां चक्रवाती हवाओं का एक अक्षेत्र का निर्माण हो रहा है, जिसके कारण राज्य के कुछ क्षेत्रों में भयंकर हवाएं चल सकती है. वहीं कर्नाटक में तेज़ बारिश की संभावना बनी हुई है.

क्रवात के दौरान क्या करे
ऐसी हालात में बिजली और गैस की सप्लाई को तुरंत बंद कर देना चाहिये. घर के अंदर रहना आपकी सुरक्षा के लिये सही है. दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें और पीने के लिये उबला हुआ या क्लोरीनयुक्त पानी का ही उपयोग करें.

ऐसी किसी भी स्थिती में अफवाहों पर ध्यान ना दें और सिर्फ आधिकारिक घोषणाओं पर ही भरोसा करें. वहीं अगर आप घर से बाहर हैं तो ध्यान रहे कि बिजली के खम्भों, तार या नुकीलें चीजों से आपका संपर्क ना हो.



Share your comments